महंगाई भत्ते (DA) में मार्च के बाद बदलाव: 7th Pay Commission Latest News 2024

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में मार्च के बाद होगा बदलाव, नया फॉर्मूला लागू होगा।

महंगाई भत्ते (DA) में मार्च के बाद बदलाव: 7th Pay Commission Latest News 2024
X

महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी:

केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च 2024 से मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की जा रही है। इससे कर्मचारियों को नई सैलरी से बढ़े हुए डीए का फायदा होगा, लेकिन इसे 1 जनवरी 2024 से ही लागू किया जाएगा।

महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन में नए तरीके:

मार्च में महंगाई भत्ते में होने वाले इस इजाफे के बाद, नए तरीके से कैलकुलेशन किया जाएगा। 50% महंगाई भत्ते प्राप्त होने के बाद, इसे शून्य कर दिया जाएगा और नए महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन 0 से शुरू होगी।

महंगाई भत्ते का टैक्स चुकाना होगा:

महंगाई भत्ता पूरी तरह टैक्सेबल होता है और इस पर आयकर भी चुकाना होता है। कर्मचारियों को इस बारे में अलग से जानकारी देना होता है जब वे अपनी आयकर रिटर्न भरते हैं।

महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन के आंकड़े 29 फरवरी से:

आने वाले महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन के आंकड़े 29 फरवरी से आने शुरू होंगे। इसके बाद कर्मचारियों को नए महंगाई भत्ते का पूरा लाभ मिलेगा।

क्या है महंगाई भत्ता?

महंगाई भत्ता केंद्र और राज्य सरकारी कर्मचारियों को उनकी जीवनकला के स्तर को बेहतर बनाने के लिए मिलता है। इसे बेसिक सैलरी पर गुणा करके निकाला जाता है और यह कर्मचारियों को उनकी बढ़ती हुई लागतों का सामर्थ्य प्रदान करने के लिए होता है।

कैसे होता है महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन?

महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन में बेसिक सैलरी को महंगाई सूचकांक (CPI) के साथ मिलाकर किया जाता है। इससे निकलने वाली राशि को 100 से गुणा करके महंगाई भत्ते की राशि प्राप्त होती है।

Tags:
Next Story
Share it