पीएम किसान सम्मान निधि:(Pm Kisan Samman Nidhi) जानिए कैसे पाएं 6 हजार रुपये का लाभ

चिट्ठी में कहा गया है कि 10 दिन के भीतर गांवों में शिविर लगाकर सभी प्रक्रिया को पूरा किया जाए, ताकि किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सके।

Pm Kisan Samman Nidhi
X

Pm Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi) क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि एक केंद्र सरकार की योजना है, जिसके तहत देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और उन्हें खेती के लिए आवश्यक सामग्री खरीदने में मदद करना है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को हर तिमाही में 2 हजार रुपये की किस्त उनके बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए, किसानों को अपना आधार नंबर, बैंक खाता नंबर और मोबाइल नंबर पंजीकृत करवाना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi) के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन करने के लिए, आप निम्नलिखित तरीकों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं:-

- ऑनलाइन आवेदन: आप पीएम किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi) की आधिकारिक वेबसाइट] पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको अपना राज्य, जिला, तहसील, गांव, नाम, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी भरनी होगी। आपको अपने आवेदन का प्रिंट आउट लेना होगा और अपने ग्राम पंचायत अधिकारी को जमा करना होगा।

- ऑफलाइन आवेदन: आप अपने नजदीकी कृषि विभाग, कृषि विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी या अन्य सरकारी कर्मचारी से पीएम किसान सम्मान निधि का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। आपको फॉर्म में अपनी सभी जानकारी भरनी होगी और आवश्यक दस्तावेजों की प्रति संलग्न करनी होगी। फिर, आपको फॉर्म को वापस जमा करना होगा।

- एसएमएस आवेदन: आप अपने मोबाइल से एसएमएस के माध्यम से भी पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अपना आधार नंबर, बैंक खाता नंबर और राज्य का कोड लिखकर 51969 या 7738299899 पर भेजना होगा। आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको वापस भेजना होगा। इससे आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि (Pm Kisan Samman Nidhi) के लाभ इस प्रकार हैं:-

- इस योजना के तहत, किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है, जो उनके खेती के लिए आवश्यक सामग्री खरीदने में काम आती है।

- इस योजना के अंतर्गत, किसानों को हर तिमाही में 2 हजार रुपये की किस्त उनके बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है, जिससे उन्हें किसी बीच के दलाल का सामना नहीं करना पड़ता है।

- इस योजना के लिए, किसानों को कोई भी शर्तें या अतिरिक्त प्रक्रिया का पालन नहीं करना पड़ता है।

Tags:
Next Story
Share it