12 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा देने के लिए दो योजनाएं मिलाई गईं, एक कार्ड से 5 लाख का इलाज मुफ्त मिलेगा

आयुष्मान भारत योजना एक केंद्रीय सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत देश भर में एक लाख से भी अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए गए हैं।

12 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा देने के लिए दो योजनाएं मिलाई गईं, एक कार्ड से 5 लाख का इलाज मुफ्त मिलेगा
X

नई दिल्ली: स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने और गरीब वर्ग के लोगों को उच्च गुणवत्ता वाले इलाज की सुविधा पहुंचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई जन कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं। इनमें से एक ऐसी महत्वपूर्ण योजना है 'आयुष्मान भारत योजना', जो केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही है। इसके साथ ही, एक और प्रमुख स्वास्थ्य योजना है 'ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना', जो महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। अब, इन दोनों योजनाओं को संयुक्त रूप से लागू कर राज्य के लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में बताया है कि आयुष्मान भारत योजना और ज्योतिबा फुले आरोग्य योजना को एक साथ लागू कर, महाराष्ट्र राज्य में 12 करोड़ लोगों को एक संयुक्त कार्ड के माध्यम से 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य सुरक्षा दिया जाएगा। यह योजना गरीब वर्ग के लोगों को विशेष रूप से उन्नत और सस्ते इलाज की सुविधा प्रदान करेगी।

आयुष्मान भारत योजना एक केंद्रीय सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत देश भर में एक लाख से भी अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए गए हैं। योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को हर वर्ष 5 लाख रुपये तक के इलाज के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना भारतीय राज्य महाराष्ट्र में संचालित होती है। इस योजना के तहत किडनी प्रत्यारोपण के लिए लाभार्थियों को 3 लाख रुपये तक और परिवार के इलाज के लिए 2 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

यह संयुक्त रूप से लागू होने वाले कार्ड से गरीब वर्ग के लोगों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य सुरक्षा मिलेगा, जिससे उनके इलाज में आराम होगा और उन्हें आर्थिक बोझ का सामना नहीं करना पड़ेगा। इससे वे अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख पाएंगे और बेहतर चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

स्वास्थ्य बीमा की यह महत्वपूर्ण योजनाएं गरीब वर्ग के लोगों के लिए एक समर्थन हैं, जो उन्हें आर्थिक तनाव से राहत देती हैं और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले इलाज की सुविधा प्रदान करती हैं। इन योजनाओं के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी और इससे उनके जीवन की गुणवत्ता सुधारेगी।

Tags:
Next Story
Share it