e-KYC के बाद भी नहीं आई पीएम किसान की 15वीं क़िस्त, जानिये कहाँ अटका पैसा?

e-KYC के बाद भी नहीं आई पीएम किसान की 15वीं क़िस्त, जानिये कहाँ अटका पैसा?
X

PM Kisan Yojana : देश के करोड़ों किसानों के खाते में 15 नवंबर 2023 को, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 15वीं किस्त भेजी गई थी। हालांकि, इस दौरान कुछ किसानों ने अपने खातों में दो हजार रुपये की राशि प्राप्त नहीं की थी। इस समस्या के पीछे कई वजहें हो सकती हैं।

ये हो सकती है वजह...

किसानों के खातों में राशि पहुंचाने में हो सकती हैं कई समस्याएं। यहां कुछ मुख्य कारण हो सकते हैं:

बैंक खाता लिंक नहीं: किसान के बैंक खाता यदि आधार से लिंक नहीं है, तो योजना के बेनेफिट को मिलने में समस्या हो सकती है।

ई-केवाईसी नहीं: अगर किसान का बैंक खाता ई-केवाईसी से जुड़ा नहीं है, तो राशि प्राप्त नहीं हो सकती।

आधार जानकारी में गलती: जानकारी में त्रुटि, जैसे कि जेंडर की गलती, नाम में त्रुटि, आधार नंबर में गलती इत्यादि भी एक कारण हो सकते हैं।

आवेदन स्टेटस की जाँच:

अगर किसान को राशि प्राप्त नहीं हुई है, तो पहले उसका आवेदन स्टेटस चेक करना आवश्यक है। अगर आवेदन स्थिति में कोई त्रुटि है, तो उसे सही करना भी आवश्यक है।

यहाँ संपर्क करें:

अगर सभी जानकारी और निर्देशों का पालन करने के बाद भी किसान को राशि नहीं मिलती है, तो उसे आधिकारिक ईमेल पते pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करना चाहिए। किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल-फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है। इनमें से कोई भी त्रुटि या समस्या होने पर उसे यहाँ से मदद प्राप्त हो सकती है।

किसानों को सालाना दिए जाते हैं 6 हजार रुपये:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। इस राशि को हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्तों में भेजा जाता है, और यह राशि किसान के खाते में डीबिटी माध्यम से पहुंचती है।

Tags:
Next Story
Share it