पीएम किसान की 16वीं किस्त: कौन से किसान रह जाएंगे इसके बाहर, जानें पूरी डिटेल

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देश के किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक मदद मिलती है. यह राशि तीन बराबर किस्तों में उनके बैंक खातों में भेजी जाती है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
X

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान की 16वीं किस्त

इस योजना की 16वीं किस्त का वितरण 28 फरवरी 2024 को होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) इस दिन महाराष्ट्र के यवतमाल जिले से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 9 करोड़ किसान परिवारों को ₹2000 की किस्त देंगे.

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. अगर किसान इन शर्तों को पूरा नहीं करते हैं, तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलता है. आइए जानते हैं कौन से किसान रह जाएंगे पीएम किसान की 16वीं किस्त से वंचित.

जमीनी दस्तावेजों को अपलोड नहीं किया हो

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपनी जमीन के दस्तावेजों को पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर अपलोड करना होता है. इससे उनकी जमीन की पहचान और वेरिफिकेशन होता है. अगर किसान ने अपने जमीनी दस्तावेजों को अपलोड नहीं किया है, तो उन्हें पीएम किसान की 16वीं किस्त नहीं मिलेगी.

आधार को बैंक खाते से लिंक नहीं किया हो

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक करवाना होता है. इससे उनकी पहचान और डीबीटी (Direct Benefit Transfer) की प्रक्रिया आसान होती है. अगर किसान ने अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया है, तो उन्हें पीएम किसान की 16वीं किस्त नहीं मिलेगी.

ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं करवाया हो

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपना ई-केवाईसी (e-KYC) करवाना होता है. ई-केवाईसी एक ऑनलाइन प्रक्रिया है, जिसमें किसानों को अपना आधार नंबर या बायोमेट्रिक डेटा देना होता है. इससे उनकी जानकारी की सत्यापन होती है. अगर किसान ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है, तो उन्हें पीएम किसान की 16वीं किस्त नहीं मिलेगी.

इन शर्तों को पूरा करने के लिए किसानों को पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर जाकर अपनी जानकारी को अपडेट करना होगा. या फिर वे अपने नजदीकी सीएससी (Common Service Centre) केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा, किसानों को अपने राज्य के कृषि विभाग से भी मदद ले सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए, किसानों को [पीएम किसान पोर्टल] http://pmkisan.gov.in पर विजिट करना चाहिए.

Tags:
Next Story
Share it