Ayushman Bharat scheme से बाहर की गई 196 बीमारियां, नहीं होगा इलाज

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत भारत सरकार ने नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है

Ayushman Bharat scheme से बाहर की गई 196 बीमारियां,  नहीं होगा इलाज
X

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत भारत सरकार ने नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस योजना का शुभारंभ वर्ष 2018 में किया गया था, और इसका उद्देश्य है गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाले मेडिकल इलाज का लाभ पहुंचाना।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत, लाभार्थी को एक आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाता है, जिसके माध्यम से वह 5 लाख रुपये तक के मेडिकल खर्च पर आसानी से इलाज करवा सकते हैं। यह कार्ड उन्हें सरकार द्वारा सूचीबद्ध किए गए अस्पतालों में लाभ प्रदान करता है।

इस योजना की खासियत यह है कि इसमें शामिल नहीं हैं कुछ खराबियां और बीमारियां, जिससे लोगों को बेहतर और सुगम इलाज का लाभ हो सके। इसके अंतर्गत लाभार्थी को 1760 बीमारियों का इलाज मिलता है। हाल ही में, सरकार ने इस सूची से 196 बीमारियों को प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवाने की सुविधा से हटा दिया है। मलेरिया, मोतियाबिंद, सर्जिकल डिलीवरी, नसबंदी और गैंग्रीन जैसी बीमारियां इस सूची से बाहर की गई हैं।

यह निर्णय लोगों के बीच विभिन्न प्रतिक्रियाएं पैदा कर रहा हैं, क्योंकि कई लोग पहले प्राइवेट हॉस्पिटल में उच्च गुणवत्ता वाले इलाज के लिए जा रहे थे, जिन्हें अब इस योजना से बाहर किया गया है। सरकारी अस्पतालों में इलाज की उपलब्धता की कमी के कारण, यह निर्णय जनता को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

हालांकि, यह निर्णय यह भी सुनिश्चित करता है कि लोग सरकारी अस्पतालों में ही उपचार प्राप्त करें, जहां इन बीमारियों का इलाज उपलब्ध है। यह योजना स्वास्थ्य सेवाओं को सार्वजनिक स्तर पर पहुंचाने का प्रयास करती है और सभी नागरिकों को इसका लाभ प्राप्त करने का अधिकार है।

आयुष्मान भारत योजना की मुख्य उद्देश्यों में से एक है गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को सरकारी अस्पतालों में उच्च गुणवत्ता वाले इलाज का सुनिश्चित करना। इसके अलावा, लोग ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि क्या वे इस योजना के पात्र हैं और उन्हें इसका लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए वे अपने नजदीकी अटल सर्विस केंद्र या जन सेवा केंद्र जा सकते हैं, या फिर PMJAY की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmjay.gov.in/) पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। वहां, वे "Am I Eligible" ऑप्शन का चयन करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी जनरेट करें। इसके बाद, उन्हें अपना राज्य, नाम, फोन नंबर, और राशन कार्ड नंबर दर्ज करके योजना के लाभ की स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से सरकार ने गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को स्वास्थ्य सुरक्षा में मदद करने का प्रयास किया है, जिससे वे सबको समान स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त कर सकें। इस योजना के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले इलाज की सुविधा सभी के लिए उपलब्ध हो सके, जो एक स्वस्थ और समृद्ध भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Tags:
Next Story
Share it