LPG ग्राहकों की बल्ले बल्ले, अब सिलेंडर मिलेगा सिर्फ 500 रूपये में, ऐसे उठाई लाभ

 LPG ग्राहकों की बल्ले बल्ले, अब सिलेंडर मिलेगा सिर्फ 500 रूपये में, ऐसे उठाई लाभ
X

 LPG ग्राहकों की बल्ले बल्ले, अब सिलेंडर मिलेगा सिर्फ 500 रूपये में, ऐसे उठाई लाभ

राजस्थान सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी घोषणा की है। अब राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के क्षेत्र लाख गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे।

 उज्जवला योजना के तहत राजस्थान सरकार ने घरेलू सिलेंडरों पर भारी छूट दी है। अब बीपीएल परिवारों को सिर्फ ₹500 में घरेलू सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे।  सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में इस योजना का ऐलान किया गया था।

 750 करोड़ की मिली मंजूरी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के लिए राजस्थान के 76 लाख बीपीएल परिवारों को चुना है। उज्जवला योजना के तहत हर साल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को 12 सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे। घरेलू गैस सिलेंडर पर सरकार द्वारा भारी सब्सिडी दी जा रही है। रिपोर्ट की मानें तो सरकार द्वारा इस योजना को 750 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है। जहां घरेलू सिलेंडर के दाम आसमान छू रहे हैं और सिलेंडर ग्राहकों को एक सिलेंडर लेने पर लगभग 1100 रुपए चुकता करने पड़ते हैं बढ़ती महंगाई को देखते हुए राजस्थान सरकार ने यह फैसला लिया है। बीपीएल परिवारों को घरेलू एलपीजी के साथ ₹610 में दिया जाएगा और यह योजना 1 अप्रैल 2023 से शुरू कर दी गई है।

 कैसे मिलेगा फायदा :

योजना का लाभ लेने के लिए अपने जन आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा। इसके बाद सब्सिडी लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में आएगी। इसका मतलब है कि लाभार्थी सिलेंडर खरीदते समय पूरे पैसे देने होंगे। फिर उसके बाद सब्सिडी के तहत मिलने वाला लाभ लाभर्थी के खाते में आ जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it