किफायती आवास योजना: अब एक लाख परिवार में सकेंगे की किफायती आवास योजना का लाभ, इन परिवारों को मिलेंगे पक्के घर

किफायती आवास योजना: अब एक लाख परिवार में सकेंगे की किफायती आवास योजना का लाभ, इन परिवारों को मिलेंगे पक्के घर
X

किफायती आवास योजना गरीबों को पक्के मकान दिलाने व उनकी आर्थिक सहायता करने के लिए बनाई गई एक योजना है हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना को वित्त वर्ष 2023- 24 मई 1लाख 83 हजार करोड रुपए की मंजूरी मिली है। किफायती योजना के तहत 1 लाख

जरूरतमंद परिवारों को घर दिलाये जा रहे है।

इस योजना के तहत झुग्गी- झोपड़ी व कच्चे मकानों में रहने वाले गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना को एक लाख से कम आय वाले जरूरतमंद परिवारों व लोगों के लिए लागू किया गया है तथा एक लाख परिवारों को आवास प्रदान किए जाएंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अधिकारियों को ग्राउंड प्लस 3 फ्लोर स्ट्रक्चर बनाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को विभिन्न मापदंडों के साथ नई योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि हर जरूरतमंद को सिर पर छत मिल सके।

  1.  डीपीआर अंतिम चरण में

मुख्यमंत्री को आवास योजना की जानकारी देते हुए प्रशासनिक सचिवों ने कहा कि बजट घोषणा की अधिकांश परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) अंतिम चरण में है और 30 अप्रैल तक इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने निर्देश भी दिए हैं। अधिकारी 500 पैक्स गठित कर सहकारी ढांचे को मजबूत करने के लिए नई पैक्स नीति तैयार करें।

Tags:
Next Story
Share it