अब घर की छत पर लगने शुरू हो गए सोलर पैनल, 15 सालों तक सरकार देगी गांरटी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

अब घर की छत पर लगने शुरू हो गए सोलर पैनल, 15 सालों तक सरकार देगी गांरटी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ
X

अब घर की छत पर लगने शुरू हो गए सोलर पैनल, 15 सालों तक सरकार देगी गांरटी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

खेत खजाना। सरकार ने पहले किसानों की सिंचाई समस्या को दुरश्त करने के लिए सोलर वाटर पंप योजना की शुरूआत की। सोलर वाटर पंप योजना से किसानों को बहुत अधिक लाभ मिला। खाकर उन किसानों को अधिक लाभ मिला जिन किसानों के पास बोर का पानी तो है लेकिन उस बोर पर मोटर चलाने के लिए बिजली का प्रबंध नही है। या फिर बिजली की लाईन खेत बहुत दूरी पर है। जिसमें किसानों का अत्यधिक खर्चा आता है। सिंचाई के लिए उन किसानों को टयुबैल इंजन का इस्तेमाल करना पड़ता था। जिससे डिजल की खपत अधिक होती थी और पानी भी प्रयाप्त मात्रा में नही आता था। लेकिन ये समस्या लगभग किसानों की दूर हो गई है। क्योंकि सरकार ने सोलन वाटर पंप योजना के तहत किसानों को लाभ दे दिया है।

लेकिन अब सरकार ने खेतों के साथ-साथ किसानों के घरों को भी जगमग करने के लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगाने की योजना शुरू की है। इस योजना से नागरिकों को बहुत अधिक फायदा होने वाला है। इस योजना से किसानों को हर महिने आने वाले महंगे बिजली बिलों से छुटकारा मिलेगा और 24 घंटो तक फ्री में बिजली प्राप्त होगी। इतना ही छत पर लगाए गए सोलर पैनल से आप घर में युज होने वाले बिजली यंत्र आसानी से चला सकते है और गर्मियों में एसी का आनद भी खुब ले सकते है। तो आएये जानते क्या है यह योजना?

600 रु. क्विंटल तक जा पहुंचा गेंहू का भूसा, सीजन में यह हाल तो बाद में क्या होगा, पशु पालक परेशान

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और गर्मी मौसम में बिजली की जरूरत ज्‍यादा होती है। ज्‍यादा खपत होने से बिजली का बिल भी ज्‍यादा आता है। लेकिन सरकार ने चंडीगढ़ ओर कई सारी जगह राज्य सरकारें लोगों के घरों की छत पर मुफ्त में सोलर पैनल लगा रही हैए सोलर पैनल से जो बिजली पैदा होगीए बिल आम बिजली से आधा ही सरकार लेगीए ओर 15 साल तक सोलर पैनल के रखरखाव की जिम्‍मेदारी भी कंपनी ही उठाएगी।

चंडीगढ़ रिन्‍यूवेबल एनर्जी साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी प्रमोशन सोसाइटी मुफ्त सोलर पैनल योजना को लोकप्रिय बनाने में जुटी हुई है।CREST के CEO  ने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन का लक्ष्‍य सौर ऊर्जा से ज्‍यादा से ज्‍यादा बिजली का उत्‍पादन करना है। उन्‍होंने कहा कि कम से कम 5 किलोवाट का सोलर सिस्‍टम फ्री में लगाया जाएगा एव चंडीगढ़ की सभी सरकारी इमारतों की छतों पर सोलर पैनल लगा दिए गए हैं।

New National Highway: खुशखबरी, खुशखबरी! हरियाणा में बनेगा 152 जी एक और नया नेशनल हाईवे

कंपनी द्वारा लगाए जाएगा सोलर पैनल

इस योजना के तहत कंपनी सोलर पैनल लगाएगी। अपनी घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने वालों को कोई पैसा नहीं देना होगा। चंडीगढ़ प्रशासन कंपनी के खाते में सब्सिडी के पैसे डाल देगा।सोलर पैनल से घर में बिजली सप्‍लाई शुरू हो जाएगी। सोलर से उत्‍पादित बिजली के लिए मकान मालिक को प्रति यूनिट केवल 3.50 रुपये देने होंगे। सामान्‍य बिजली की एक यूनिट अभी 5 से 6 रुपये में मिल रही है।

15 साल करेगी कंपनी मेंटेनेंस

मकान मालिक को सोलर पैनल से मिली बिजली का बिल सारी उम्र अदा नहीं करना होगा। कुछ सालों बाद जब कंपनी द्वारा लगाए पैसे पूरे हो जांएगेए फिर सोलर पैनल मकान मालिक के हो जाएंगे और वह फ्री में इन्‍हें इस्‍तेमाल कर पाएगा।जो कंपनी छत पर पैनल लगाएगी अगले 15 साल तक कंपनी उसकी देखभाल भी करेगी। इस योजना का लाभ वो ही लोग उठा सकते हैंए जो अपनी छत पर 5 या पांच से ज्‍यादा किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्‍टम लगवायेगे। इसके लिए आवेदन ऑनलाइन किए जा रहे हैं।

8th Pay Commission 2023: खुशी से झूमेंगे नजर आए केंद्रीय कर्मचारी ! कर्मचारी देखें यह खास खबर

Tags:
Next Story
Share it