भाखड़ा नहर से रतिया के लिए छोड़ा 300 क्यूसिक पानी, सिरसा को मिलेगा फायदा

विभाग ने पानी का दुरुपयोग करने वाले लोगों को चिह्नित करने का निर्णय लिया

भाखड़ा नहर से रतिया के लिए छोड़ा 300 क्यूसिक पानी, सिरसा को मिलेगा फायदा
X

रतिया : गर्मी का मौसम शुरू होने व नहर बंदी के चलते रतिया व सिरसा क्षेत्र में पेयजल संकट के समाधान के लिए सिंचाई विभाग ने कुदनी हैड से भाखड़ा मुख्य ब्रांच नहर से रतिया मुख्य ब्रांच में 300 क्यूसिक पानी छोड़ा है। ये पानी 6 अप्रैल तक चलेगा।

हालांकि पंजाब में भाखड़ा नहर की रिपेयरिंग के चलते पानी की बंदी है। कुदनी हेड से पानी को डायवर्ट किया गया है। पहले ये पानी राजस्थान व सिरसा में जाता था। डायवर्ट किया पानी रतिया मुख्य ब्रांच के साथ उसकी सहायक नहरों में जाएगा, जिससे रतिया व सिरसा जिला के गांवों के जलघरों में पानी छोड़ा जाएगा।

रतिया मुख्य ब्रांच नहर की क्षमता करीब 500क्यूसिक पानी की है लेकिन अभी पानी 300 क्यूसिक पानी छोड़ा गया है। शाम को पानी को और डाउन कर दिया गया। रतिया में 37 गांवों में जलघर है। जो नहरी पानी पर निर्भर है। बीती 20 मार्च से नहर बंदी के कारण कई जलघरों में पानी का संकट था।

हालांकि जन स्वास्थ्य विभाग पानी की राशनिंग कर रहा है, जिसमें एक दिन छोड़ कर पानी की सप्लाई दी जा रही है। अभी भाखड़ा नहर में पूरी तरह पानी बंद नहीं हुआ है। करीब 500 क्यूसिक पानी चल रहा है। आम दिनों में नहर में 4400 क्यूसिक पानी का बहाव रहता है।

कार्रवाई करेंगे

जन स्वास्थ्य विभाग ने शहर में नगर पालिका व गांवों में ग्राम पंचायतों को हिदायत दी है कि जिन लोगों ने पीने के पानी से सर्विस स्टेशन के कनेक्शन जोड़ रखे हैं या जिन लोगों ने प्लाटों में सब्जी की क्यारियों में पीने का पानी छोड़ रखा है, उन्हें चिन्हित करें। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

• कहा कि कुदनी हैड से रतिया मुख्य ब्रांच नहर में 300 क्यूसिक पानी छोड़ा गया है। इस पानी रतिया व सिरसा के गांवों में जलघरों को भरा जाएगा जिससे अगले 20 दिन तक पानी की दिक्कत न आए।" हवा सिंह, जेई सिंचाई विभाग

Tags:
Next Story
Share it