Government Scheme: कम पानी की खपत में इन फसलों की खेती करें किसान, सरकार दे रही 80% तक सब्सिडी

Government Scheme: कम पानी की खपत में इन फसलों की खेती करें किसान, सरकार दे रही 80% तक सब्सिडी
X

किसानों की इनकम बूस्ट करने के लिए सरकार आर्थिक मदद करती है. फसलों की बुवाई से लेकर मशीनों की खरीद तक पर किसानों को सब्सिडी दी जाती है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने किसानों को मूंग और ढैंचा की खेती करने वाले किसानों को बंपर सब्सिडी देने का फैसला किया है. इन फसलों पर सब्सिडी पाने के इच्छुक किसान 24 अप्रैल तक agriharyana.gov.in/applyschemes पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

मूंग की खेती पर 75 प्रतिशत सब्सिडी

हरियाणा उन प्रदेशों में आता है जहां भूजल स्तर बेहद कम है. वहीं, धान की फसल में पानी की अधिक खपत है. ऐसे में हरियाणा सरकार उन फसलों की खेती को बढ़ावा दे रही है, जिनमें पानी की खपत कम हो. स्थिति को देखते हुए हरियाणा सरकार ने मूंग की खेती करने वाले किसानों को अच्छी क्वालिटी के बीज खरीदने के लिए 75 प्रतिशत अनुदान देने का फैसल किया है. किसानों को ये अनुदान अधिकतम तीन एकड़ तक ही मूंग की खेती करने पर दिया जाएगा.

ढैंचा की खेती पर 80 प्रतिशत सब्सिडी

हरियामा सरकार ढैंचा के बीच के लिए अधिकतम सब्सिडी राशि 80 प्रतिशत निर्धारित की गई है. अधिकतम 10 एकड़ तक इसकी खेती करने वाले किसान ही इस अनुदान के पात्र होंगे. सब्सिडी के लिए किसान 24 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. पहले 10 अप्रैल तक ही रजिस्ट्रेशन आखिरी तारीख थी, जिसे आगे बढ़ा दिया गया.

हरियाणा सरकार के अन्य फैसले

प्रदेश का भूजल स्तर और नीचे ना गिरे इसके लिए हरियाणा सरकार लगातार कवायद कर रही है. खट्टर सरकार धान की सीधी बुवाई करने पर प्रति एकड़ 4 हजार रुपये दे रही है. इसके अलावा धान की जगह अन्य फसलों को लगाने पर भी हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को प्रति एकड़ 7 हजार रुपये दिए जा रहे हैं.

Tags:
Next Story
Share it