7th Pay Commission Next DA Hike Update: कर्मचारियों को एक बार फिर मिली बड़ी सौगात! कल होगा फाइनल फैसला

7th Pay Commission Next DA Hike Update: कर्मचारियों को एक बार फिर मिली बड़ी सौगात! कल होगा फाइनल फैसला
X

7th Pay Commission Next DA Hike Update: कर्मचारियों को एक बार फिर मिली बड़ी सौगात! कल होगा फाइनल फैसला

7th Pay Commission Next DA Hike Update: मार्च के आंकड़े 28 अप्रैल को जारी होंगे, जिसके बाद जुलाई में DA में अंतिम बढ़ोतरी के संकेत मिलेंगे. इसके बाद अप्रैल, मई और जून के CPI–IW नंबर भी जोड़े जाएंगे और Final DA/DR तय किया जाएगा। ऐसा अनुमान है कि Dearness Allowance 4% बढ़ सकता है। यह साल की दूसरी वृद्धि होगी।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक अच्छी खबर है। महंगाई भत्ता जुलाई में एक बार फिर 3 से 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है, हालांकि DA में बढ़ोतरी की रकम AICPI Index के अर्धवार्षिक आंकड़ों पर निर्भर करेगी, जो श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया जाएगा. अभी तक जनवरी और फरवरी के आंकड़े जारी किए गए हैं और मार्च के आंकड़े 28 अप्रैल को जारी किए जाने हैं। अगर Aicpi index numbers में बढ़ोतरी होती है तो DA Increment 4 फीसदी तक बढ़ सकता है, नहीं तो 3 फीसदी तय किया गया है।

AICPI के मार्च के आंकड़े 28 अप्रैल को जारी

AICPI March figures: दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ता है, इसकी गणना लेबर ब्यूरो द्वारा हर महीने जारी होने वाले Consumer Price Index for Industrial Workers (CPI-IW) के आधार पर की जाती है. श्रम मंत्रालय ने अभी तक जनवरी-फरवरी के आंकड़े जारी किए हैं, मार्च से जून के आंकड़े आने बाकी हैं।

मार्च के आंकड़े 28 अप्रैल को जारी होंगे, जिसके बाद जुलाई में अंतिम रूप से DA में बढ़ोतरी के संकेत मिलेंगे. इसके बाद अप्रैल, मई और जून के CPI-IW नंबर भी जोड़े जाएंगे और Final DA/DR तय किया जाएगा। ऐसा अनुमान है कि महंगाई भत्ता 4% बढ़ सकता है। यह साल की दूसरी वृद्धि होगी।

DA Hike Latest Update 

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर Index Number 132.7 से ऊपर पहुंचता है तो जुलाई में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय है. वर्तमान में कर्मचारियों को 42% DA मिल रहा है, अगर DA में 3% की वृद्धि होती है, तो कुल DA 45% हो जाएगा और यदि 4% की वृद्धि होती है, तो महंगाई भत्ता 46% हो जाएगा।

नई दरें 1 जुलाई, 2023 से लागू हो सकती हैं और festival के आसपास इसकी घोषणा की जा सकती है, हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से यह पुष्टि नहीं हुई है कि DA में कितना इजाफा होगा और इसकी घोषणा (DA Hike Official Announcement) कब की जाएगी। इसका लाभ 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनरों को होगा। डीए (42 x 29200)/100 के फॉर्मूले से तय होगा। इसी तरह पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत की भी गणना की जाती है।

HRA में बढ़ोतरी की संभावना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, house rent allowance के साथ Dearness Allowance में अगला संशोधन 3% तक हो सकता है। इसके बाद अधिकतम HRA मौजूदा 27 फीसदी की दर से बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। लेकिन ऐसा तभी होगा जब DA 50% के पार हो.

वित्त विभाग के मुताबिक, DA के 50 फीसदी से ज्यादा होने पर HRA 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी होगा। house rent allowance की कैटेगरी X, Y और Z कैटेगरी शहरों के हिसाब से है। X कैटेगरी में आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को 27% HRA मिल रहा है, जो कि DA 50% होने पर 30% होगा. Y श्रेणी के लिए यह 18% से बढ़कर 20% हो जाएगा। Z श्रेणी के लोगों के लिए यह 9% से बढ़कर 10% हो जाएगी।

Tags:
Next Story
Share it