डीएपी खाद को लेकर सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, अब आधे से भी कम दामों में मिलेगी डीएपी खाद

by

By. Khetkhajana.com

डीएपी खाद को लेकर सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, अब आधे से भी कम दामों में मिलेगी डीएपी खाद

रवि फसल की कटाई के बाद अब किसान गेहूं की बुवाई में लगे हुए हैं किसानों को अब डीएपी खाद की आवश्यकता पड़ने वाली है इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सरकार ने डीएपी खाद की कीमतों मे काफी कमी ला दी है सरकार द्वारा किसानों को अब एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है अब किसानों को तरल डीएपी दानेदार डीएपी से भी कम दाम में मिलने वाली है.

26 अप्रैल के दिन भारत के केंद्रीय ग्रह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने तरल डीएपी को लेकर नई घोषणा की है उन्होंने दिल्ली में इफको नैनो डीएपी का लोकार्पण कर दिया है उनके अनुसार अब किसानों को तरल डीएपी दानेदार डीएपी की बजाय आधे से भी कम रेटों में प्राप्त हो सकेगी.

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कहा कि इफ्को नैनो डीएपी(तरल) प्रोडक्ट का लॉन्च फर्टिलाइजर के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण शुरुआत है।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि तरल डीएपी के उपयोग से सिर्फ पौधे पर छिड़काव के माध्यम से उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा दोनों को बढ़ाने के साथ-साथ भूमि का भी संरक्षण किया जा सकेगा।

READ MORE  आफत बना 2000 का नोट, लोगों में हो रहे झगड़े, 20 गुना से ज्यादा बड़ी आवक

इससे भूमि को फिर से पूर्ववत करने में बहुत बड़ा योगदान मिलेगा और केमिकल फर्टिलाइजर युक्त भूमि होने के कारण करोड़ों भारतीयों के स्वास्थ्य को जो खतरा बन रहा था वह भी समाप्त हो जाएगा।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे दानेदार यूरिया व DAP की जगह लिक्विड नैनो यूरिया व DAP का प्रयोग करें, यह उससे अधिक प्रभावी है।

दानेदार यूरिया के उपयोग से भूमि के साथ-साथ फसल और उस अनाज को खाने वाले व्यक्ति की सेहत का भी नुकसान होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *