हरियाणा के CM बड़ा ऐलान! अब बुजुर्गों को बस किराए के लिए दिखानी होगी यह ID

हरियाणा के CM बड़ा ऐलान! अब बुजुर्गों को बस किराए के लिए दिखानी होगी यह ID
X

हरियाणा के CM बड़ा ऐलान! अब बुजुर्गों को बस किराए के लिए दिखानी होगी यह ID

Senior Citizen Bus Pass Online: 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को अब हरियाणा रोडवेज(Haryana Roadways) की बसों में यात्रा करते समय किराए में छूट पाने के लिए एक केंद्रीयकृत रोडवे पास बनवाना होगा।

रोडवेज विभाग द्वारा जल्द ही एक पोर्टल(Portal) तैयार किया जाएगा। हाल ही में सीएम मनोहर लाल(CM Manohar Lal) ने घोषणा की थी कि 65 साल के बजाय 60 साल के बुजुर्गों को रोडवेज बसों में 50 फीसदी की छूट मिलेगी.

किराए में आधी छूट पाने के लिए बुजुर्गों को पोर्टल पर अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी। इस जानकारी के बाद जब पास तैयार हो जाएगा तो रोडवेज विभाग के अधिकारी उस पर हस्ताक्षर कर देंगे।

इसके बाद बुजुर्ग आरामदायक यात्रा के दौरान किराए में आधी छूट का लाभ उठा सकेंगे। अगर घर में एक से ज्यादा बुजुर्ग हैं तो सभी को यह पास जरूर बनवाना चाहिए।

अभी तक यही नियम था

बुजुर्ग अपना आधार कार्ड या वोटर कार्ड दिखाकर हरियाणा रोडवेज की बसों में आधे किराए की छूट का लाभ उठा रहे थे। यह सुविधा सिर्फ हरियाणा के बुजुर्गों के लिए थी।

इस दौरान कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां कुछ अन्य राज्यों के लोग हरियाणा आधार कार्ड पर किराए में इस आधी छूट का लाभ उठा रहे थे लेकिन सेंट्रलाइज्ड पास के बाद अब ऐसा नहीं होगा। बुजुर्गों के पंजीकरण के बाद योजना शुरू की जाएगी।

क्या फायदा होगा

एक बार केंद्रीकृत पास बन जाने के बाद बुजुर्ग बसों के किराए में आधी छूट का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अब आधार कार्ड या वोटर कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं होगी।

इस बीच, रोडवेज के पास यह भी डेटा होगा कि उनकी बसों में कितने बुजुर्ग यात्रा के दौरान आधे-अधूरे किराए का लाभ उठा रहे हैं।

अब तक रोडवेज के पास इस बात का कोई रिकॉर्ड नहीं था कि उनकी बसों में कितने बुजुर्ग यात्रा कर रहे हैं और कितने किराए में आधी छूट का लाभ उठा रहे हैं.

पास कैसे बनवाएं

बुजुर्गों को अपना परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड और अन्य विवरण हरियाणा रोडवेज के पोर्टल पर दर्ज करना होगा। डिटेल के दौरान दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

इसके बाद बुजुर्ग ओटीपी दर्ज कर अपना केंद्रीकृत पास बनवा सकते हैं। इसके बाद पास को महाप्रबंधक के पास ले जाना चाहिए और हस्ताक्षर करना चाहिए। जिसके बाद बस यात्रा के दौरान किराए में आधी छूट मिलेगी।

Tags:
Next Story
Share it