यूपी के यहां 40 हजार किसान हुए लापता, खोजने में जुटा विभाग, नहीं मिला कोई अतापता, जाने क्या है पूरा माजरा

यूपी के यहां 40 हजार किसान हुए लापता, खोजने में जुटा विभाग, नहीं मिला कोई अतापता, जाने क्या है पूरा माजरा
X

यूपी के यहां 40 हजार किसान हुए लापता, खोजने में जुटा विभाग, नहीं मिला कोई अतापता, जाने क्या है पूरा माजरा

Khet Khajana : New Delhi, सम्मान निधि एक केंद्र सरकार की योजना है, जिसके तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को हर साल 6000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और उन्हें खेती में नवीनता लाने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के लिए किसानों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है और उनका सत्यापन भी होता है।

40 हजार किसान लापता

यूपी के शाहजहांपुर जिले में सम्मान निधि के लिए पंजीकृत 4.64 लाख किसानों में से 40 हजार किसान लापता हैं। ये किसान न तो अपनी ईकेवाइसी (इलेक्ट्रॉनिक क्यूआर कोड) कराए हैं, न ही उनका पता लगाया जा सका है। इसके कारण, उन्हें सम्मान निधि की 16वीं किस्त की धनराशि नहीं दी जा सकी है।

विभाग ने इन किसानों की खोज के लिए अपने कार्मिकों और राजस्व टीम को जुटाया है। लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। विभाग का कहना है कि ये किसान शायद संदिग्ध हैं और उन्हें सम्मान निधि का लाभ नहीं मिलना चाहिए।

सम्मान निधि को रोका गया

शाहजहांपुर जिले में सम्मान निधि के लिए पंजीकृत किसानों का सत्यापन करते हुए विभाग ने कई अन्य अनियमितताओं को भी पता लगाया है। जैसे कि:

1767 आयकरदाता किसान, जो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

411 पति पत्नी, जो एक ही खाते में सम्मान निधि ले रहे हैं।

158 शिक्षामित्र, जो आयकर दाखिल करने के बावजूद सम्मान निधि ले रहे हैं।

147 भूमिहीन लाभार्थी, जो किसान नहीं हैं।

4032 मृतक किसान, जिनके खाते में सम्मान निधि जारी हो रही है।

विभाग ने इन सभी को सम्मान निधि को रोक दिया है और उनसे रिकवरी नोटिस भी जारी किए हैं। अभी तक 87 लाख रुपये की रिकवरी की जा चुकी है और 50 लाख रुपये की रिकवरी बाकी है।

विभाग ने अभियान चलाकर ईकेवाइसी कराने का भी प्रयास किया है। लेकिन अभी तक केवल 40 किसानों ने ईकेवाइसी कराई है। विभाग का कहना है कि जो किसान ईकेवाइसी नहीं कराएंगे, उन्हें सम्मान निधि का लाभ नहीं मिलेगा।

विभाग ने अपील की है कि जो किसान सम्मान निधि के लिए पात्र हैं, वे अपनी ईकेवाइसी जल्द से जल्द कराएं और अपनी धनराशि प्राप्त करें। विभाग ने ये भी कहा है कि जो किसान अनियमित रूप से सम्मान निधि ले रहे हैं, वे उसे वापस करें, नहीं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

Tags:
Next Story
Share it