1 किलोवॉट सोलर पैनल की कीमत के साथ बैटरी और सब्सिडी के बारे में 1 kw solar price and Subsidy

1 किलोवॉट सोलर पैनल की कीमत के साथ बैटरी और सब्सिडी के बारे में 1 kw solar price and Subsidy
X

1 kw solar price and Subsidy  इस आर्टिकल मे 1 kw solar price and Subsidy के बारे मे पुरी जानकारी है।

आजकल बिजली का बिल चुकाने में लोगों की आमदनी का अच्छा खासा हिस्सा खर्च हो जाता है,  क्योंकि अब हर घर में लगभग बिजली से चलने वाले काफी सारे अप्लायंसेज मौजूद रहते हैं।  जिनका सीधा असर हमारे बिजली के बिल पर पड़ता है।

बिजली के बिल की भारी कीमत चुकाने से बचने के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल अब काफी लाभदायक साबित हो रहा है।

लगभग 1 किलो वॉट  का सोलर पैनल ऐसे परिवारों के लिए बेस्ट है जिनका बिजली का बिल बहुत ज्यादा नहीं आता। इसके लिए आप 1 किलोवॉट  का पूरा सोलर सिस्टम भी लगा सकते हैं। अगर आपके पास 1 किलोवॉट  कैपेसिटी वाला नॉर्मल बिजली से चलने वाला इनवर्टर है, तो उसे भी आप सोलर इनवर्टर में बदल सकते हैं। आज इस  आर्टिकल में हम आपको 1 किलोवॉट  सोलर सिस्टम की कीमत में लगने वाले पैनल और बैटरी के साथ अन्य दूसरे सवालों के भी सारे जवाब देने वाले हैं।

1 kw solar सबसीडी के लिए यहाँ क्लिक करे 

1 किलोवॉट  सोलर सिस्टम उन परिवारों के लिए बेस्ट ऑप्शन है जिनका बिजली का मंथली बिल 100 से 150 यूनिट तक आता है। 1 किलोवॉट  का सोलर सिस्टम बिजली के बिल से आपको बचाएगा ही नहीं, बल्कि आपके लिए अल्टीमेट पावर बैंक का काम भी करेगा।

1 किलोवॉट  सोलर सिस्टम में लगने वाले पैनलों की संख्या

1 किलोवॉट  सोलर सिस्टम में उतने ही पैनल लगेंगे, जितने पैनल आपने सेलेक्ट किए है।  उदाहरण के लिए अगर आप 335 वॉट  के पॉली पैनलों का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको 335 वॉट  के 3 पैनल लगाने होंगे जो कि टोटल 1005 वॉट का हो जाएगा।

बैटरी की संख्या

यदि आप 24 वोल्ट इनवर्टर लेते हैं तो इसके लिए आपको 2 बैटरी लगानी होगी। जबकि 12 वोल्ट के इनवर्टर पर आपको 1 बैटरी लगानी होगी।  दरअसल मार्केट में 24 वोल्ट और 12 वोल्ट दोनों विकल्पों में इनवर्टर उपलब्ध है।

सोलर पैनल स्टैंड की कीमत

मार्केट में 1 किलोवाट के 3 सोलर पैनल के लिए आपको 4 से 5 हजार में सोलर स्ट्रक्चर आसानी से मिल जाएगा। आप चाहे तो सोलर पैनल स्टैंड लोकल वेंडर से भी बनवा सकते हैं जो कि आपको कुछ सस्ता भी पड़ेगा। लेकिन यह कितना टिकाऊ होगा कहना मुश्किल है।

1 kw solar सबसीडी के लिए यहाँ क्लिक करे 

 1 किलोवॉट  सोलर पैनल की कीमत

यदि आप 1 किलोवॉट  सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसकी कीमत,  इसमें लगने वाले पैनलों  की संख्या, प्रकार और इनवर्टर के प्रकार पर डिपेंड करती है। यदि आप 335 वॉट  के 3 पैनल,  2 बैटरी के साथ और 2.5 किलो वॉट  के इनवर्टर के साथ खरीदते हैं, तो इसकी कीमत लगभग आपको ₹85000 तक पड़ेगी।

 1 किलोवॉट  सोलर सिस्टम में कितना लोड चलाया जा सकता है? 

यदि आप 1 किलोवॉट  सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आप 800 वॉट  क्षमता तक के लोड को चला सकते हैं।  जिसमें आप टीवी, फ्रिज एलईडी के साथ और भी बहुत सी चीजें चला सकते हैं।

 1 किलोवॉट  सोलर पर मिलने वाली सब्सिडी

सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा 1 किलो वॉट  ऑन ग्रिड सोलर पर 30 से 40 फ़ीसदी तक की सब्सिडी देने का प्रावधान है।

वारंटी

सोलर पैनल पर 25 साल की वारंटी मिलती है,  जबकि इनवर्टर पर 2 साल और बैटरी पर 3 से लेकर 5 साल तक की वारंटी मिलती है।

Tags:
Next Story
Share it