महंगाई का एक और अटैक, गांव में भी लगेंगे पानी के मीटर, बिल नहीं भरने पर काट दिया जाएगा कनेक्शन

महंगाई का एक और अटैक, गांव में भी लगेंगे पानी के मीटर, बिल नहीं भरने पर काट दिया जाएगा कनेक्शन
X

Khetkhajana

महंगाई का एक और अटैक, गांव में भी लगेंगे पानी के मीटर, बिल नहीं भरने पर काट दिया जाएगा कनेक्शन

सरकार के जल जीवन मिशन के तहत हर घर में पाइप के जरिये पानी पहुंचाया जा रहा है। जिन घरों में पीने के पानी के अवैध कनेक्शन हैं, उन्हें नियमित कर वैध किया जा रहा। शहरों की तर्ज पर वर्ष 2024 के बाद गांवों में भी पानी के बिल के लिए उपभोक्ताओं के घर मीटर लगाए जाएंगे। मीटर की रीडिंग के आधार पर ही उपभोक्ताओं से पानी का बिल वसूला जाएगा। पब्लिक हेल्थ विभाग ने गांवों में पानी-सीवरेज के बिल भेजने शुरू कर दिए हैं। उपभोक्ताओं के 4 से 5 हजार रुपए तक बिल आने पर ग्रामीणों का कहना है कि बिजली के तो भरे नहीं जाते, अब पानी के भी पैसे देने पड़ेंगे।

केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन के हर घर नल योजना के तहत वर्ष 2024 में जिले के गांवों में घरों में पानी के मीटर लगाए जाएंगे। बिजली के बिल की तरह ही जितना पानी खर्च किया जाएगा उतना ही पानी का बिल उपभोक्ताओं से वसूला जाएगा। शुक्रवार को गांवों में पब्लिक हेल्थ विभाग ने ग्रामीणों के 2 से लेकर 5 हजार रुपए तक बिल भेजे हैं। बिलों को देखकर ग्रामीण हैरान हो गए। जिससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। बता दें कि गांवों में प्रति व्यक्ति 55 लीटर पानी उपलब्ध करवाया जाता है।

पब्लिक हेल्थ विभाग ने रूरल एरिया में उपभोक्ताओं के लिए प्रतिमाह  40 रुपए बिल निर्धारित किया हुआ है. जबकि अर्बन एरिया में मीटर लगा होने पर 60 रुपए व बिना मीटर के 120 रुपए के हिसाब से बिल भेजे जाते हैं। विभाग द्वारा 6-6 माह के बिल दिए जाते हैं। लेकिन गांवों में 6 माह के 2 से लेकर 5 हजार रुपए तक बिल भेजे जा चुके है

बिल नहीं भरने वालों के काटे जाएंगे कनेक्शन

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गांवों में पानी के बिल भेजे जा रहे हैं। मोबाइल पर मैसेज भेजे गए हैं। हालांकि ग्रामीणों द्वारा बिलों की कम ही अदायगी की जाती है। 2024 में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना के संपन्न होने के बाद पानी के मीटर लगेंगे। बिल नहीं भरने वालों के कनेक्शन भी काटे जाएगे

हर घर नल योजना के तहत किए जा रहे कनेक्शन

गांवों में पानी के बिल भेजे जा रहे हैं। बिल नहीं भरने वालों के कनेक्शन काटे जाएंगे। 2024 तक हर घर नल योजना के तहत कनेक्शन किए जा रहे हैं। इसके बाद शहरों की तर्ज पर गांवों में भी मीटर लगाए जाएंगे।

पाइप लाइन डालने के लिए उखाड़ी दी गालियां

  • ग्रामीण मोहन, धर्मवीर, रोहताश, गिरधर ने बताया कि गांवों में पेयजल के लिए विभाग द्वारा पाइप लाइन डाली जा रही है। घर-घर कनेक्शन किए जा रहे हैं। गांव की गलियां उखाड़ कर रख दी हैं। जिसे ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विभाग को चाहिए कि पाइप लाइन डालने के बाद गलियों को सही किया जाए।

Tags:
Next Story
Share it