2.5kw Solar system price | फ्रिज, कूलर, पंखे, पम्प, एसी सब चलेगा ?

2.5kw Solar system price | फ्रिज, कूलर, पंखे, पम्प, एसी सब चलेगा ?
X

2.5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत | फ्रिज, कूलर, पंखे, पम्प, एसी सब चलेगा | 2.5 kw solar system price in India, 2.5 kw solar panel price in India, 2.5 kw solar inverter price, 2.5 kw solar panel system price

क्या आप अपने घर पर एक ऐसा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं जो आपके घर के हैवी लोड फ्रिज, सबमसर्बिल पम्प, एसी जैसे लोड को भी चला सके और आपके बजट में भी हो।

तो आज हम आपको जो सिस्टम बताने जा रहे हैं वह आपके लिये सबसे बढ़िया सिस्टम हो सकता है। इस सिस्टम को आप अपने बजट के अनुसार कस्टमाइज्ड कर सकते हैं, साथ ही इसे खुद से इंस्टाल करके अपने कम से कम 5 हजार रुपये अतिरिक्त बचा भी सकते हैं।

2.5 kw solar system price in India

तो चलिये जानते हैं आज 2.5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी, कितने पैनल लगेंगे, कितनी बैटरी लगेगी, कौन सा इन्वर्टर लगेगा और कितना खर्चा आयेगा सब कुछ।

2.5 किलोवाॅट सोलर इन्वर्टर की कीमत | 2.5 kw solar inverter price

यहां सबसे पहले हम बात करते हैं 2.5 किलोवाॅट सोलर इन्वर्टर की। सबसे पहले इन्वर्टर इसलिये कि इन्वर्टर की क्षमता के अनुसार ही हमें बैटरी और सोलर पैनलों का चयन करना है। इसलिये जब हम इन्वर्टर के बारे में समझ लेंगे तो हमारे लिये बाकी सिस्टम का चयन करना काफी आसान हो जायेगा।

2.5 किलोवाॅट सोलर इन्वर्टर कौन सा खरीदें | 2.5 kw best solar inverter in india

यहां हम आपको अपनी ओर से आपको कुछ बेहतरीन सोलर इन्वर्टर के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनमें से आप पसंद का कोई भी इन्वर्टर खरीद सकते हैं।

UTL PCU Smart Hybrid Sinewave UPS Heliac Solar Inverter (2550 2.25 kVA/24V)

यह यूटीएल कंपनी का सोलर इन्वर्टर है। इस इन्वर्टर पर आप 300 से 335 वाॅट तक के अधिकतम 6 पैनल को लगा सकते हैं।

बैटरी की बात करें तो इस इन्वर्टर पर आप 100 एएच से लेकर 250 एएच तक की कोई भी 2 बैटरी लगा सकते हैं।

Smarten Superb 2500VA2.5kVA 24 V 50 A MPPT Solar PCU इन्वर्टर

यह स्मार्टेन कंपनी का सोलर इन्वर्टर है। इस इन्वर्टर पर आप 300 से 335 वाॅट तक के अधिकतम 5 पैनल को लगा सकते हैं।

बैटरी की बात करें तो इस इन्वर्टर पर आप 100 एएच से लेकर 250 एएच तक की कोई भी 2 बैटरी लगा सकते हैं।

2.5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम के लिये बैटरी

इन्वर्टर का चयन करने के बाद आपको अपने 2.5 किलोवाॅट के अपने सोलर सिस्टम के लिये बैटरी का चयन करना है। यहां भी आप अपने बजट और आपके एरिया में उपलब्ध सर्विस के आधार पर अपनी मनपसंद बैटरी का चयन कर सकते हैं। यहां पर भी आपको कई विकल्प मिल जाते हैं। सोलर बैटरी पर आपको 3 साल से लेकर 5 साल तक वारंटी के विकल्प मिलते हैं।

Amaron Solar Inverter Tubular Battery,

Luminous LPTT12150H 150Ah Solar Tall Tubular बैटरी

Exide Solar Tubular 6LMS 150Ah C10 Battery

2.5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम के लिये सोलर पैनल

इन्वर्टर और बैटरी के बाद बात करते हैं सोलर सिस्टम के सबसे महत्वपूर्ण और लाइफलाॅन्ग पार्ट सोलर पैनल के बारे में। सोलर पैनल के लिये आपके पास कई विकल्प उपलब्ध होते हैं, इस सिस्टम पर आप 380 वाॅट से 400 वाॅट मोनो पर्क सोलर पैनल, 300 से 350 वाॅट पाॅली सोलर पैनल आदि का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आपका बजट टाइट है तो शुरू में आप सिर्फ 2 सोलर पैनल भी खरीद सकते हैं बाद में जब भी बजट हो पैनल को बढ़ा सकते हैं।

Luminous BISCertified Polycrystalline 330 Watt Solar पैनल

 Bluebird Solar 375Watt – 24 Volt Mono PERC Crystalline Solar Panel

2.5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम के लिये स्ट्रक्चर

2.5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम के लिये स्ट्रक्चर आप अपने शहर के लोकल फैब्रीकेटर से बनवा सकते हैं। या फिर एल्युमिनियम, जीआई आदि का रेडीमेड सोलर स्ट्रक्चर भी खरीद सकते हैं।

2.5 किलोवाॅट सोलर सिस्टम की कीमत

इस सिस्टम की सबसे अच्छी बात यही है कि इसे आप अपने बजट के अनुसार कस्टमाइज्ड कर सकते हैं, साथ ही बजट कम है तो बाद में एक्सटेंशन करने की सुविधा भी यहाँ पर आपको मिल जाती है। सोलर पैनल की संख्या, बैटरी, स्ट्रक्चर आदि के आधार पर इस सिस्टम की कीमत 70 हजार से लेकर 1,20,000 तक हो सकती है।

सोलर सम्बंधित जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करने के लिए आप हमारे साथ निम्न माध्यमों से जुड़ सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it