बागड़ी वोट बैंक पर मुख्यमंत्री की नजर, 3 दिन सिरसा में डेरा

बागड़ी वोट बैंक पर मुख्यमंत्री की नजर, 3 दिन सिरसा में डेरा
X

बागड़ी वोट बैंक पर मुख्यमंत्री की नजर, 3 दिन सिरसा में डेरा

खेत खजाना: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की नजरें अब बागड़ी बेल्ट यानी सिरसा जिले पर हैं। सीएम का अगला तीन दिन का प्रवास सिरसा में ही रहने वाला है। अपने 'जनसंवाद' कार्यक्रम की अगली कड़ी में सीएम 13, 14, 15 मई को सिरसा में पड़ाव डालेंगे। उनका तीन हलकों रानियां, कालांवाली और डबवाली तीन हलकों हलके के - डबवाली, रानियां और से सीधे संवाद कालांवाली के का कार्यक्रम गांवों में ग्रामीणों है ऐलनाबाद से करेंगे चर्चा और सिरसा हलके को इस कार्यक्रम में नहीं जोड़ा है। माना जा रहा है कि इन दोनों हलकों के लिए मुख्यमंत्री आने वाले दिनों में अलग से विशेष कार्यक्रम बना सकते हैं। सिरसा में सीएम के जनसंवाद के तहत दो से तीन दौरे इसलिए भी संभावित हैं, क्योंकि यह एरिया चौटाला परिवार के प्रभाव वाला माना जाता है। 2019 के विधानसभा चुनावों में भी भाजपा यहां खाता नहीं खोल पाई थी।

इसी वजह से मुख्यमंत्री मनोहर लाल की नजरें सिरसा पर लगी हैं ताकि यहां बेहतर प्रदर्शन अगले चुनाव में किया जा सके। मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीण अंचल में नागरिकों के बीच जाकर उनकी समस्याओं को जानने के लिए जनसंवाद कार्यक्रम शुरू किया गया है।

आमजन की शिकायतों व समस्याओं के निपटान की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार एक पोर्टल विकसित किया गया है, जिस पर जनता द्वारा जनप्रतिनिधियों को लिखित में दी गई शिकायतों व मांगों का ब्योरा दर्ज किया जाएगा। जन संवाद कार्यक्रम के तहत आने वाली समस्याओं एवं सुझावों को इस पोर्टल पर अपलोड कर पूरा लेखा जोखा रखा जाएगा। इतना ही नहीं, अब नागरिक सीधे ही इन समस्याओं को पोर्टल पर भेज सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से अधिकारियों की जवाबदेही भी तय की गई है, ताकि किसी भी समस्या के समाधान में अधिक समय न लगे समस्याओं गांवों के लोगों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी लोगों को एसएमएस के माध्यम से बताई जाएगी। नागरिकों को सुगमता से सेवाएं प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा बेहतर मैकेनिज्म तैयार किया गया है।

ट्रेनिंग सेंटर्स का सीएम फ्लाइंग ने किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस नीति पर चलते हुए मुख्यमंत्री उड़नदस्ता ने हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत विभिन्न जिलों में चल रहे ट्रेनिंग सेंटर्स का औचक निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री उड़नदस्ता को हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत प्राइवेट ट्रेनिंग पार्टनर्स द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण देने के संबंध में एक गुप्त सूचना मिली थी कि ये ट्रेनिंग पार्टनर्स उतने युवाओं को प्रशिक्षण नहीं दे रहे हैं, जितने इन्होंने सरकार को दर्शाएं हैं। इसके अतिरिक्त इन सेंटर्स पर ट्रेनिंग हेतु आवश्यक मूलभूत सुविधाओं के न होने बारे भी शिकायत मिली थी।

मुख्यमंत्री 13 मई को गांव खैरेकां, बडागुढ़ा व गांव कालांवाली के ग्रामीणों से संवाद करेंगे। 14 मई को गांव चोरमार खेड़ा, गांव डबवाली व अबूबशहर तथा 15 मई को गांव बणी, गांव संतनगर व गांव ओटू में जन संवाद कार्यक्रम होगा।

मुख्यमंत्री कहते हैं कि प्रदेश की पौने 3 करोड़ जनता उनका परिवार है और अपने परिवार के सदस्यों के बीच जाकर उनकी समस्याओं व शिकायतें सुनने के लिए जन संवाद कार्यक्रम की शुरुआत की है। इससे पहले, भिवानी, पलवल और कुरुक्षेत्र जिलों के गांवों में जनसंवाद कार्यक्रम हो चुके हैं।

धरातल पर दिखा असर: जनसंवाद का धरातल पर सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है। ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान हो रहा है और उनके द्वारा रखी गई मांगों को भी मुख्यमंत्री दिल खोल कर मंजूर कर रहे हैं। जन संवाद कार्यक्रम में पंचायती तरीके से लोगों से बात करने का मुख्यमंत्री का अंदाज ग्रामीणों को प्रभावित कर रहा है कि जिस गांव में जन संवाद कार्यक्रम होता है, न केवल उसी गांव के लोग बल्कि अन्य गांवों तथा साथ लगते अन्य जिलों से भी लोग जन संवाद कार्यक्रम में आने लगे हैं।

Tags:
Next Story
Share it