Govt Scheme: बिजली बिल का झझंट खत्म! घर की छत सोलर पैनल लगवाने पर सरकार दे रही तकड़ी सब्सिडी

Govt Scheme:  बिजली बिल का झझंट खत्म! घर की छत सोलर पैनल लगवाने पर सरकार दे रही तकड़ी सब्सिडी
X

इस सरकारी स्कीम का लाभ उठाकर आप बिजली बिल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाकर बिजली कटौती और बढ़ते बिल से छुटकारा पा सकते हैं

Subsidy to Install Solar Panels: उत्तर प्रदेश सरकार ने सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों को सब्सिडी दे रही है। ये फैसला सरकार के द्वारा हाल ही में किया गया है। इसके तहत 1 से 3 किलोवाट के सोलर एनर्जी प्लांट पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक वाले में 20 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर प्लांट सब्सिडी के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आप सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए आवेदक पर जाकर अप्लीकेशन कर सकते हैं। 1 किलोवाट वाले सोलर प्लांट लगवाने के लिए कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। सब्सिडी के तौर पर 15,000 रुपये 1 किलोवाट से लेकर 30,000 रुपये तक मिल सकता है।

फटाफट जानें कितनी होगी बजत

वहीं रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज बाजपेयी के मुताबिक अगर आप 1 किलोवाट क्षमता का सोलर प्लांट लेते हैं तो इसका खर्च करीब 37 हजार रुपये आएगा, जिस पर 40 फीसदी का अनुदान मिलने के बाद कुल 22000+GST का खर्च होगा। वहीं इस 1 किलोवाट वाले सोल प्लांट को लगवाने से सालभर में 1200 यूनिट बिजली का प्रोडक्शन होगा। जिससे आपकी साल में लगभग 6600 रुपये की सेविंग हो जाएगी।

सोलर प्लांट लगवाने के मिलने वाले लाभ

सोलर प्लांट लगावाने के बाद आपको काफी सारी लाभ मिलेंगे, जैसे- क्लीन और ग्रीन एनर्जी, 5 साल तक जीरो मेन्टीनेंस, बिजली बिल में कमी, 25 सालों तक के लिए बिजली बिल से मुक्ति, बिजली उत्पादन में जीरो प्रदूषण होगा आदि।

Tags:
Next Story
Share it