अब हाई स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में किया जाएगा अपग्रेड, इन 113 स्कूलों की लिस्ट हुई जारी

अब हाई स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में किया जाएगा अपग्रेड, इन 113 स्कूलों की लिस्ट हुई जारी
X

अब हरियाणा प्रदेश में हाई स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में किया जाएगा अपग्रेड, इन 113 हाई स्कूलों को मिली मंजूरी

खेत खजाना: चंडीगढ़, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2023-24 के बजट अभिभाषण में प्रदेश में हाई स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अपग्रेड करने की प्रमुख घोषणा को पूरा करते हुए आज प्रदेशभर में 113 हाई स्कूलों को अपग्रेड करने की मंजूरी प्रदान की है। हरियाणा सरकार द्वारा नियमों में छूट/राहत देते हुए पहले चरण में इन स्कूलों को अपग्रेड करने के उपरांत चरणबद़्ध तरीके से अन्य स्कूलों को भी अपग्रेड किया जाएगा।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेशभर में जिन स्कूलों में 9वीं और 10वीं कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या 80 या इससे अधिक है, 1 एकड़ या इससे अधिक भूमि उपलब्ध है तथा सबसे निकटतम सीनियर सेकेंडरी स्कूल 3 किलोमीटर या इससे अधिक दूरी पर है, ऐसे सभी स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा।

20 जिलों के 64 खण्डों में स्कूल होंगे अपग्रेड, सिरसा जिले में 13, करनाल जिले में 11 और जींद व हिसार जिले में 10-10 स्कूल शामिल

प्रवक्ता ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप 12वीं कक्षा तक सभी विद्यार्थियों के लिए शिक्षा की सार्वभौमिक पहुंच और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। 20 जिलों के 64 खण्डों में कुल 113 हाई स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अपग्रेड किया जाएगा। जिला सिरसा के डबवाली खण्ड में 4 स्कूल, सिरसा खण्ड में 4, नाथूसरी चौपटा में 1 स्कूल, रानियां तथा ओढ़ा खण्ड में 2-2 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा।

इसी प्रकार, जिला करनाल में इंद्री खण्ड में 2 स्कूल, घरौंडा में 3, नीलोखेड़ी में 2, करनाल में 2, असंध व निसिंग में 1-1 स्कूल तथा जिला हिसार में हिसार-।। खण्ड में 3 स्कूल, उकलाना में 2 स्कूल, बरवाला, अग्रोहा, हांसी, हिसार-1 और आदमपुर खण्डों में 1-1 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। साथ ही, जिला जींद में पिल्लूखेड़ा खण्ड में 2 स्कूल, नरवाना में 4 स्कूल और सफीदों, जुलाना, जींद व अलेवा खण्डों में 1-1 स्कूल को अपग्रेड किया जाना शामिल है।

पलवल, गुरुग्राम और फतेहाबाद जिलों में 8-8 स्कूलों को किया जाएगा अपग्रेड

प्रवक्ता ने बताया कि जिला पलवल में हथीन व हसनपुर खण्डों में 2-2 स्कूल और पलवल खण्ड में 4 स्कूलों तथा जिला गुरुग्राम में सोहना खण्ड में 2 और गुड़गांव खण्ड में 6 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। इसी प्रकार, जिला फतेहाबाद में भूना, रतिया व फतेहाबाद खण्डों में 2-2 स्कूलों और जाखल व भट्टू कलां में 1-1 स्कूलों को अपग्रेड किया जाना शामिल है।

इनके अलावा, जिला कुरुक्षेत्र में पिहोवा व शाहबाद में 3 स्कूलों और थानेसर में 1 स्कूल, जिला जिला कैथल में कैथल खण्ड में 3, सिवान, कलायत और पुंडरी में 1-1 स्कूलों तथा जिला पंचकूला में पिंजौर व बरवाला खण्डों में 2-2 स्कूलों और रायपुररानी में 1 स्कूल को अपग्रेड किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला भिवानी में सिवानी व भिवानी खण्डों में 2-2 स्कूलों, जिला यमुनानगर में साढौरा, बिलासपुर, जगाधरी व छछरौली खण्डों में 1-1 स्कूलों, जिला अंबाला में अंबाला सिटी में 2 स्कूलों और साहा, नारायणगढ़ व शहजादपुर खण्डों में 1-1 स्कूलों, जिला सोनीपत में गन्नौर में 2 और सोनीपत व मंडलाना में 1-1 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि इस सूची में जिला फरीदाबाद में बल्लभगढ़ में 1 स्कूल और फरीदाबाद खण्ड में 2 स्कूलों, जिला रेवाड़ी के रेवाड़ी खण्ड में 2 स्कूलों, जिला महेंद्रगढ़ के नांगल चौधरी खण्ड में 2 स्कूलों, जिला रोहतक के रोहतक खण्ड में 1 स्कूल, जिला नूहं के खण्ड नूहं में 1 स्कूल तथा जिला पानीपत के खण्ड समालखा में 1 स्कूल को अपग्रेड किया जाना शामिल है।

हर ब्लॉक में स्थापित होंगे पीएम श्री स्कूल

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से प्रदेश में शिक्षा के स्तर को और ऊंचा उठाने व गुणवत्तापरक बनाने के लिए राज्य में प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पी.एम. श्री) स्कूल स्थापित किए जाएंगे। पीएम श्री स्कूलों के विकास के लिए एक केंद्र प्रायोजित योजना है। पीएम श्री की परिकल्पना 21वीं सदी की शिक्षा की जरूरतों को पूरा करने वाले मॉडल स्कूलों के रूप में की गई है। प्रदेश में हर ब्लॉक में दो स्कूल, (एक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और एक प्राथमिक विद्यालय) खोले जाएंगे और उन्हें पी.एम. श्री मॉडल संस्कृति स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it