अब परिवार पहचान पत्र होने पर ही मिलेगा कालेज में दाखिला,19 जून तक आनलाइन करना होगा आवेदन

अब परिवार पहचान पत्र होने पर ही मिलेगा कालेज में दाखिला,19 जून तक आनलाइन करना होगा आवेदन
X

अब परिवार पहचान पत्र होने पर ही मिलेगा कालेज में दाखिला,19 जून तक आनलाइन करना होगा आवेदन

खेत खजाना, चंडीगढ़: 12वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं के लिए विश्वविद्यालयों और कालेज में दाखिले का इंतजार खत्म होने वाला • पहली जुलाई को जारी होगी प्रथम मेरिट लिस्ट, 21 से शुरू होंगी कक्षाएं है। 29 से 31 मई तक कालेज प्रोफाइल भरे जा सकेंगे, जबकि पांच से 19 जून तक आनलाइन आवेदन करना होगा। पहली जुलाई को प्रथम मेरिट लिस्ट जारी होगी। 21 जुलाई से कक्षाएं शुरू होंगी। हरियाणा मूल के छात्रों के लिए दाखिले में परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य किया गया है।

निजी कालेजों में आफलाइन भी भरी जा सकेगी फीस

प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद विद्यार्थियों को फीस का भुगतान भी आनलाइन करना होगा। हालांकि एडिड व प्राइवेट कालेजों को ओपन काउंसलिंग के दौरान आफलाइन मोड पर फीस लेने की छूट दी गई है। राजकीय कालेजों में सभी छात्राओं और अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों की पूरी फीस माफ होगी। इसके साथ ही 2.50 लाख से कम आय वाले परिवारों के विद्यार्थियों को एडिड व प्राइवेट कालेजों में निर्धारित मानदंडों के अनुसार फीस में छूट दी जाएगी। एडिड व प्राइवेट कालेजों में विद्यार्थियों को फीस भुगतान में राहत मिलेगी। दो किस्तों में शुल्क जमा कराने का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि सरकारी कालेजों में छात्रों को एकमुश्त किश्त में वार्षिक शुल्क देना होगा।

कालेज प्रोफाइल भरना ( 29 से 31 मई), आनलाइन आवेदन, प्रवेश पोर्टल (5 से 19 जून), कालेजों द्वारा आनलाइन दस्तावेज सत्यापन (8 से 23 जून), पहली मेरिट लिस्ट (1 से 20 जुलाई), फीस जमा करना (पहली मेरिट सूची) विवरण पोर्टल पर अपलोड होगा

दूसरी मेरिट लिस्ट (विवरण पोर्टल पर अपलोड होगा), शिक्षण अवधि ( 21 जुलाई) बची हुई सीटो पर आनलाइन पंजीकरण (21 जुलाई) और विलंब शुल्क (ओपन काउंसलिंग का पहला सप्ताह) 100 रुपये हैं। पहली मेरिट लिस्ट एक जुलाई से 20 जुलाई तक जारी होगी और पहली मेरिट लिस्ट में चयनित युवाओं को फीस जमा कराने की समयावधि अलग से प्रवेश पोर्टल पर ही जारी की जाएगी। इसके साथ ही दूसरी मेरिट लिस्ट की समयावधि की जानकारी भी प्रवेश पोर्टल के जरिये ही मिलेगी।

से प्रवेश पोर्टल पर आवेदन का मौका 21 जुलाई को दिया जाएगा। सत्र के दौरान सभी आवेदकों से 100 रुपये पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा। इसके साथ ही पंजीयन और विलंब शुल्क सभी महाविद्यालय उच्चतर मुख्यालय में जमा कराएंगे। उच्चतर शिक्षा निदेशक की और से स्पष्ट किया है कि यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शुल्क और मानदंड विवि के आधार पर होंगे।

कालेजों में दाखिलों का यह रहेगा शेड्यूल

उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातक कक्षाओं में दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। दाखिले के इच्छुक युवाओं को केंद्रीयकृत आनलाइन प्रवेश पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 29 मई से शुरू होगी। पहले चरण में विद्यार्थियों को कालेज प्रोफाइल भरना होगा। इसमें कालेज का विवरण, प्रवेश नोडल अधिकारी, कालेज बैंक विवरण, पाठ्यक्रम, विषय, सीटें और शुल्क शामिल है। दूसरा चरण में युवाओं को आनलाइन प्रवेश पोर्टल पर आवेदन जमा कराना होगा। तीसरे चरण में विश्वविद्यालय व कालेज द्वारा आनलाइन दस्तावेजों की जांच आठ से 23 जून तक की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट पहली जुलाई को जारी होगी और 21 जुलाई से शैक्षणिक सत्र 2023-24 की शुरुआत होगी।

Tags:
Next Story
Share it