भोपाल, इंदौर सहित 6 शहरों में चलेंगी 552 ई-बसें, पर्यटन स्थलों के लिए हवाई सेवा मुहैया कराई जाएगी

6 बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। पीएम ई-बस योजना के तहत भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन और सागर में 552 शहरी बसों के संचालन को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दे दी है।

भोपाल, इंदौर सहित 6 शहरों में चलेंगी 552 ई-बसें, पर्यटन स्थलों के लिए हवाई सेवा मुहैया कराई जाएगी
X

मध्यप्रदेश के 6 बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। पीएम ई-बस योजना के तहत भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन और सागर में 552 शहरी बसों के संचालन को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दे दी है। सीएम डॉ. मोहन यादव ने बताया कि इससे प्रदेश में आवागमन सुलभ होगा। यात्रियों को बेहतर सुवधिएं मिल सकेंगी।

केंद्र सरकार बसें उपलब्ध कराएगी और 12 साल के लिए ऑपरेशनल एंड मेंटेनेंस कॉस्ट भी देगी। इस योजना से ई-बसों का प्रमोशन होगा और धीरे-धीरे विस्तार भी किया जाएगा। इंदौर को 150, भोपाल को 100, ग्वालियर को 70, जबलपुर को 100, उज्जैन को 100 और सागर को 32 ई-बसें मिलेंगी।

इसके अलावा पर्यटन शहरों को हवाई सेवा मुहैया कराई जाएगी। निजी सेक्टर की मदद से पीपीपी पर पर्यटन शहरों तक हवाई सेवा मिलेगी। हेलिकॉप्टर के जरिए बड़े शहर पर्यटक शहरों से जुड़ेंगे। इसमें महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, ओरछा, मैहर हो सकते हैं।

ये होगा फायदा ई-बस के संचालन से ध्वनि और वायु प्रदूषण में कमी होगी। पेट्रोल-डीजल की खपत घटेगी। ई-बस से खर्च में कमी आएगी। सामान्य बसों से सस्ती होगी।

Tags:
Next Story
Share it