7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा खुशखबरी! डीए बढ़ोतरी के साथ फिटमेंट फैक्टर में भी अपडेट की उम्मीद

मोदी सरकार एक साथ दो बड़े तोहफों पर विचार कर रही है. सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी कुछ बड़े अपडेट दे सकती है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा खुशखबरी! डीए बढ़ोतरी के साथ फिटमेंट फैक्टर में भी अपडेट की उम्मीद
X

नई दिल्ली: सितंबर महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद अहम रहने वाला है क्योंकि मोदी सरकार एक साथ दो बड़े तोहफों पर विचार कर रही है. सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी कुछ बड़े अपडेट दे सकती है।

अगर ऐसा हुआ तो यह महीना बेहद शुभ साबित होगा। ऐसी चर्चा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी, जिससे मूल वेतन में उछाल आएगा।

जो कर्मचारी काफी समय से फिटमेंट फैक्टर की मांग कर रहे हैं, उन्हें भी अब अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है। वैसे सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है।

डीए बढ़ेगा

आम चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार जल्द ही डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। बताया जा रहा है कि इस बार DA में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जो बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. वर्तमान में, कर्मचारी 42 प्रतिशत डीए का आनंद ले रहे हैं।

वहीं, अगर अब डीए 4 फीसदी बढ़ता है तो इसकी दरें 1 जुलाई से प्रभावी मानी जाएंगी. सातवें वेतन आयोग के नियमों के अनुसार, डीए सालाना दो बार बढ़ाया जाता है, जिसकी दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू होती हैं।

मार्च 2023 में, डीए 4 प्रतिशत बढ़ाया गया था, जिसकी दरें 1 जनवरी से प्रभावी थीं। इसके बाद से कर्मचारी अगली डीए बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

फिटमेंट फैक्टर पर मिल सकता है बड़ा अपडेट

केंद्र सरकार कर्मचारियों को फिटमेंट पर भी बड़ा अपडेट दे सकती है. केंद्रीय कर्मचारी काफी समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। चर्चा है कि इसे 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो न्यूनतम मूल वेतन में भी कई हजार की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

यह खबर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है, जिससे उनकी वेतनों में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। आज हम आपको इस विषय में विस्तार से बताएंगे कि कैसे इस नई बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को हो सकता है डबल फायदा।

डीए में बढ़ोतरी:

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाने की संभावना है, जिससे मूल वेतन में उछाल आ सकती है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी वृद्धि हो सकती है, और यह उनके वित्तीय स्थिति को सुधार सकता है।

फिटमेंट फैक्टर में अपडेट:

केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी बड़ा अपडेट कर सकती है, जिससे कर्मचारियों के वेतन में और भी वृद्धि हो सकती है। फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना किया जा सकता है, जिससे कर्मचारियों के न्यूनतम मूल वेतन में भी कई हजार की बढ़ोतरी हो सकती है।

इस बड़े अपडेट से केंद्रीय कर्मचारियों को दोहरा फायदा हो सकता है, और यह उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद कर सकता है। हालांकि सरकार ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन इसकी खबरें उम्मीद की जा रही हैं।

इस प्रकार, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर महीना हो सकता है दोहरा खुशी का महीना, जहां उन्हें डीए और फिटमेंट फैक्टर की बढ़ोतरी के साथ-साथ आर्थिक सुधार की आस मिल सकती है। आइए हम सभी मिलकर इस समाचार का स्वागत करें और आगामी अपडेट्स का इंतजार करें।

Tags:
Next Story
Share it