7th pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले! अब सरकार ने बेसिक सैलरी में की इतनी बढ़ोतरी

7th pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले! अब सरकार ने बेसिक सैलरी में की इतनी बढ़ोतरी
X

7th pay Commission: लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं। अंतरिम बजट में फिटमेंट फैक्टर को लेकर सरकार के विचारों में सम्मति के बाद, सैलरी में इजाफा की घोषणा की जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक, इस बार बेसिक सैलरी में एक वृद्धि का प्रस्ताव तैयार है, जिससे यह 26000 रुपये तक पहुंच सकती है।

यह मसूदा पहले से ही तैयार है और बजट में इसकी घोषणा हो सकती है। ताजा तौर पर, इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। अगर ऐसा होता है, तो हर कर्मचारी के खाते में लगभग 8000 रुपये का अतिरिक्त वेतन जमा हो सकता है।

बेसिक सैलरी में इजाफे की पूरी उम्मीद

यह बात सत्य है कि फिटमेंट फैक्टर के मामले में सहमति का मुद्दा काफी समय से बात बनाए हुए है, और इसके कारण बेसिक सैलरी में वृद्धि का निर्णय बार-बार स्थगित हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक, 1 फरवरी को वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश कर सकते हैं, जिसमें फिटमेंट फैक्टर का निर्धारण हो सकता है।

वर्तमान समय में देश के लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के अनुसार सैलरी दी जाती है। अर्थात, अगर किसी का ग्रेड पे 4200 रुपए है, तो उसकी बेसिक सैलरी 15,500 रुपए होगी। इसके बाद, उसे विभिन्न भत्तों का लाभ मिलता है।

इतना फिटमेंट फेक्टर करने की मांग

आपको बता दें कि कर्मचारी एसोसिएशन लंबे टाइम में फिटमेंट फेक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रही है. यानि डिमांड है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाए. अगर ऐसा हो जाता है तो बेसिक सैलरी 18,000 रुपए से बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी. जासके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा.

सूत्रों का मानना है कि यह चुनावी साल है. अंतरिम बजट पेश होने में सिर्फ एक माह ही बचा है. जिसमें फिटमेंट फेक्टर को लेकर घोषणा हो सकती है. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी तक कोई ऐसी सूचना नहीं मिल सकी है. लेकिन संबंधित अधिकारियों का दावा है कि इसी बजट में बेसिक सैलरी 26000 रुपए होने का ऐलान होना है. इसकी पूरी फाइल तैयार हो गई है. सिर्फ घोषणा होना शेष है.

Tags:
Next Story
Share it