7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानें कब और कितना मिलेगा एरियर

7th Pay Commission के लाभ उठाने के लिए, केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) भी मिलता है। ये भत्ते कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई के अनुरूप राहत देते हैं। ये भत्ते हर साल दो बार रिवाइज किए जाते हैं,

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानें कब और कितना मिलेगा एरियर
X

7th Pay Commission: क्या है और क्यों जरूरी है?

7th Pay Commission या सांतवें वेतन आयोग ने 2016 में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्तों की संरचना में बदलाव किए थे। इसके अनुसार, कर्मचारियों को 16 प्रतिशत, पेंशनर्स को 23.63 प्रतिशत और भत्तों को 63 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिली थी। इसके अलावा, एक नया पे मैट्रिक्स टेबल भी बनाया गया था, जिसमें 18 स्तर और 760 कक्ष थे। इस टेबल के अनुसार, कर्मचारियों को उनके वेतन और भत्तों का पता चलता है।

7th Pay Commission के लाभ उठाने के लिए, केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) भी मिलता है। ये भत्ते कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई के अनुरूप राहत देते हैं। ये भत्ते हर साल दो बार रिवाइज किए जाते हैं, जनवरी और जुलाई में। इन भत्तों का कैलकुलेशन लेबर ब्यूरो के जारी किए जाने वाले इंडस्ट्रियल लेबर के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर किया जाता है।

7th Pay Commission: कब और कितना मिलेगा एरियर?

7th Pay Commission के तहत, केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ-साथ एरियर भी मिलता है। एरियर का मतलब है कि जब भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है, तो उसका असर पिछले कुछ महीनों के वेतन पर भी पड़ता है। इसलिए, कर्मचारियों को उन महीनों का अंतर भी मिलता है, जिसे एरियर कहते हैं।

अब, जैसा कि हमने पहले ही बताया है, केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च महीने में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलने की संभावना है। यदि यह होता है, तो कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी के दो महीने का एरियर भी मिलेगा। इसका मतलब है कि उनकी मार्च की सैलरी में एरियर के साथ-साथ बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भी भुगतान किया जाएगा।

यह एरियर कितना होगा, इसका आकलन करने के लिए, हम एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए, किसी कर्मचारी का बेसिक पे 50,000 रुपये है। अभी, उसको 17 प्रतिशत का महंगाई भत्ता मिलता है, जो कि 8,500 रुपये होता है। यदि महंगाई भत्ता 21 प्रतिशत हो जाता है, तो उसको 10,500 रुपये का महंगाई भत्ता मिलेगा। इसका मतलब है कि उसको हर महीने 2,000 रुपये ज्यादा मिलेंगे। अब, यदि यह बढ़ोतरी मार्च से लागू होती है, तो उसको जनवरी और फरवरी के लिए भी 2,000-2,000 रुपये का एरियर मिलेगा। इस तरह, उसकी मार्च की सैलरी में 6,000 रुपये ज्यादा मिलेंगे।

Tags:
Next Story
Share it