7th pay commission DA hike: कर्मचारियों का सावन झूम कर आएगा! DA DR के साथ 18 माह का एरियर्स भी मिलेगा

7th pay commission DA hike: कर्मचारियों का सावन झूम कर आएगा! DA DR के साथ 18 माह का एरियर्स भी मिलेगा
X

कर्मचारियों का सावन झूम कर आएगा! DA DR के साथ 18 माह का एरियर्स भी मिलेगा

खेत खजाना : केंद्रीय कर्मचारियों को चुनावी साल में भरपूर फायदा होने वाला है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों को सावन में खुशियां आने की संभावना है क्योंकि 7वां वेतन आयोग द्वारा सिफारिशित DA वृद्धि की घोषणा होने की संभावना है। इसके अलावा, मोदी सरकार द्वारा आदेश जारी किए जाने की संभावना है कि रक्षाबंधन के मौके पर 18 माह के अरियर्स का भुगतान भी किया जाए। अन्यथा, DA का मतलब होता है महंगाई भत्ता, जिसमें वृद्धि होना तय ही है। इसके साथ ही, कर्मचारियों को HR (यानी House Rent Allowance) का लाभ भी मिलेगा।

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 42% DA मिल रहा है। यदि इसमें और 4% का वृद्धि की जाए, तो यह 46% तक पहुंच जाएगा। यह नए दरें 1 जुलाई 2023 से लागू होने की संभावना है। पिछले DA का लागू होने का समय जनवरी से जून तक था, इसलिए नई दरें जुलाई से लागू होने की संभावना है। इससे लगभग 1 करोड़ कर्मचारी और पेंशनर्स को लाभ होगा।

HRA (House Rent Allowance) में भी वृद्धि की जा सकती है। पिछली बार जुलाई 2021 में HRA को बढ़ाया गया था और 25% की वृद्धि देखने को मिली थी। इस बार 3% तक की वृद्धि की संभावना है। माना जा रहा है कि X श्रेणी के शहरों में 3% और Y श्रेणी के शहरों में केवल 2% और Z श्रेणी में 1% तक HRA की वृद्धि की जा सकती है। यहां ध्यान देने योग्य है कि सरकारी कर्मचारी के HRA का निर्धारण शहर के आधार पर किया जाता है, इसलिए उन्हें X, Y, और Z श्रेणियों में रखा जाता है।

नई दरें जुलाई से दिसंबर 2023 के लिए लागू होंगी। यह संभावना जताई जा रही है कि केंद्र सरकार इसे चुनाव से पहले, रक्षाबंधन और दिवाली के बीच किसी भी समय घोषित कर सकती है, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है कि DA कबढ़ेगा और घोषणा कब की जाएगी।

यहां नीचे दिए गए गणित को समझिए:

यदि किसी सरकारी कर्मचारी की मूल वेतन 18,000 रुपये है, तो उन्हें 42 प्रतिशत, अर्थात् 7,560 रुपये का महंगाई भत्ता मिलता है। लेकिन यदि महंगाई भत्ता में 46 प्रतिशत की वृद्धि होती है, तो महंगाई भत्ता 8,280 रुपये प्रतिमाह हो जाएगा, जिससे प्रतिमाह 720 रुपये की वृद्धि होगी। यदि किसी कर्मचारी की मूल वेतन 56,900 रुपये होती है, तो उन्हें 4 प्रतिशत की अधिक डीए के कारण प्रतिमाह 2,276 रुपये अधिक मिलेंगे। इसका वार्षिक लाभ 27,312 रुपये होगा। यह ध्यान देने योग्य है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA की गणना करने का सूत्र निम्न है: [(पिछले 12 महीनों का ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का औसत - 115.76)/115.76]×100।

Tags:
Next Story
Share it