7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ सकते हैं महंगाई भत्ते और डीए एरियर, डीए में होगी इतनी बढ़ोतरी"

7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ सकते हैं महंगाई भत्ते और डीए एरियर, डीए में होगी इतनी बढ़ोतरी
X

7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ सकते हैं महंगाई भत्ते और डीए एरियर, डीए में होगी इतनी बढ़ोतरी"

खेत खजाना, नई दिल्ली: उत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों में फिर से मानसूनी बारिश की खबरें सुनी जा रही हैं, जिसके कारण लोगों की जीवनशैली प्रभावित हो रही है। वहीं, सितंबर महीने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशियों का सिलसिला होने जा रहा है। केंद्र सरकार के द्वारा कर्मचारियों को दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की जा रही हैं, जिनके बारे में तेजी से चर्चा हो रही है।

माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के साथ-साथ अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा खाते में डालने जा रही है। इस से करीब 1 करोड़ कर्मचारियों को बंपर फायदा हो सकता है। सरकार ने इस बड़ी घोषणा का आधिकारिक रूप से ऐलान तो नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 30 सितंबर तक का इसका दावा किया जा रहा है।

डीए में होगी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार की मोदी सरकार कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी करने का फैसला किया है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह हो सकता है। अनुमानित रूप से, सरकार डीए में करीब 4% की बढ़ोतरी कर सकती है, जिससे बच्चों के बेसिक सैलरी में एक अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

डीए एरियर पर बड़ी खबर

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर यह है कि वे अब जल्द ही 18 महीने के डीए एरियर का लाभ पा सकते हैं, जिससे उनके आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है। उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के खाते में डीए एरियर के करीब 2 लाख 18 हजार रुपये आएंगे। जरूरी है यह बताना कि सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर नहीं दिया था, जिसकी वजह कोरोना वायरस संक्रमण काल बताई गई थी।

यह खबरें अधिकतर कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशियों का सिलसिला है, जो उम्मीद है कि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाएगा। सरकार के इस कदम से कर्मचारियों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और उन्हें अधिक संवादनशील बनाएगा।

Tags:
Next Story
Share it