7th Pay Commission : कर्मचारियों की इस नए फॉर्मूले से बढ़ेगी सैलेरी, जानें कितनी और कब बढ़ेगी सैलेरी

पूरे देश में लागू होने वाले वेतन आयोगों के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बदलाव की तैयारी हो रही है।

7th Pay Commission : कर्मचारियों की इस नए फॉर्मूले से बढ़ेगी सैलेरी, जानें कितनी और कब बढ़ेगी सैलेरी
X

पूरे देश में लागू होने वाले वेतन आयोगों के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बदलाव की तैयारी हो रही है। नये फॉर्मूले के अनुसार, अब सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी के लिए वेतन आयोग की जगह एक नया और सरल फॉर्मूला आएगा, जिसमें कर्मचारियों का डियरेक्टरेट एटेस्ट (DA) को मुख्य आधार बनाया जाएगा। इसका मतलब है कि कर्मचारियों के डीए में होने वाले बदलाव पर आधारित होकर उनकी सैलरी में ऑटोमेटिक इजाफा हो सकता है।

इसमें आने वाले दिनों में सरकारी कर्मचारियों के लिए एक नया दौर शुरू होने की संकेत मिल रही है। इससे सीधे तौर पर सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने की उम्मीद है, जो उनके वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।

नए फॉर्मूले का बदलाव संभावना से ज्यादा छोटे स्तर के कर्मचारियों को हिट करेगा, क्योंकि उनकी सैलरी में सुधार की आशा है। सरकार के इस नए फॉर्मूले के साथ केंद्र के 68 लाख कर्मचारियों और करीब 52 लाख पेंशनधारकों को वार्षिक सैलरी में बढ़ोतरी का लाभ हो सकता है।

वेतन आयोग के बजाय इस नए फॉर्मूले का अभ्यंतरीणकरण करने की वजह से कुछ समय से यह चर्चा चल रही है कि डीए को बढ़ाने पर आधारित फॉर्मूले कैसे काम करेगा और इससे सरकारी कर्मचारियों को कैसा लाभ हो सकता है।

इस नए सुझाए गए फॉर्मूले के बारे में निर्णय लेने के लिए सरकार विभिन्न स्तरों पर चर्चा कर रही है, और इसे लागू करने के संभावना रहेगी। इससे कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है, जिससे उनका वित्तीय बोझ कम हो सके और उन्हें जीवन की ओर सकारात्मक कदम बढ़ाने का संभावना है।

Tags:
Next Story
Share it