7th Pay commission: कर्मचारियों को 31 जुलाई को मिलेगा बड़ा तोहफा, DA में होगा इतना इजाफा, देखें

7th Pay commission: कर्मचारियों को 31 जुलाई को मिलेगा बड़ा तोहफा, DA में होगा इतना इजाफा, देखें
X

7th Pay commission: कर्मचारियों को 31 जुलाई को मिलेगा बड़ा तोहफा, DA में होगा इतना इजाफा, देखें

7th Pay Commission: जुलाई महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आनंदमय और उत्साहजनक होता है। इस महीने में आने वाले AICPI इंडेक्स नंबर से स्पष्ट हो जाएगा कि केंद्रीय कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा। मोदी सरकार एक बार फिर से कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा करने की योजना बना रही है। जुलाई महीने में महंगाई भत्ते में एक बार फिर से इजाफा (DA Hike) किया जाएगा।

जुलाई महीने का AICPI इंडेक्स नंबर महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन के लिए अंतिम डाटा होगा। इसी के आधार पर पता चलेगा कि इस बार कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होगा या इससे अधिक भी बढ़ोतरी हो सकती है। इस बढ़ोतरी का निर्णय 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के आधार पर लिया जाएगा।

सितंबर या अक्टूबर में हो सकता है ऐलान

मार्च 2023 में सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया था, जो जनवरी 2023 से प्रभावी हुआ था। इसका अगला रिवीजन जुलाई 2023 में होना है, लेकिन माना जा रहा है कि इसका सरकारी ऐलान सितंबर या अक्टूबर महीने में हो सकता है।

4 फीसदी का इजाफा की उम्मीद

इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि सरकार 4 फीसदी का इजाफा करेगी। मई 2023 तक AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 45.58 फीसदी तक पहुंच चुका है। इस समय इंडेक्स 134.7 है। जून महीने के आंकड़े अभी बाकी हैं। बता दें कि महंगाई भत्ते का आंकड़ा राउंड फिगर में होता है, और मई महीने के इंडेक्स का आंकड़ा 45.58 फीसदी पर पहुंच चुका है, इससे पुष्टि होती है कि डीए में कम से कम 4 फीसदी का इजाफा होगा।

मिल सकता है 46 फीसदी का डीए

मार्च से जुलाई महीने तक की छमाही में सरकार ने डीए और डीआर में 4 फीसदी का इजाफा किया था, जिससे कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 42 फीसदी हो गया था। अगर सरकार इस बार भी 4 फीसदी का इजाफा करती है तो कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 46 फीसदी हो जाएगा।

डीए होता है सैलरी का स्ट्रक्चर

डीए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का एक स्ट्रक्चर होता है। इसे देशभर में महंगाई दर के आधार पर बढ़ाया जाता है। कर्मचारियों के डीए और पेंशनर्स के डीआर में बढ़ोतरी होती है, जब देश में महंगाई बढ़ती है।

यदि आधिकारिक ऐलान के बाद जुलाई महीने में इजाफा होता है, तो केंद्रीय कर्मचारियों को यह खुशखबरी खुशियों के साथ स्वागत की जाएगी। वैसे भी, कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा उनकी आर्थिक सुरक्षा और उनके परिवार की सुख-शांति के लिए महत्वपूर्ण होता है।

Tags:
Next Story
Share it