7th pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब बेसिक सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

7th pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब बेसिक सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी
X

7th pay Commission: देश के लगभग 50 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं। अंतरिम बजट में फिटमेंट फैक्टर को लेकर आम सहमति के बाद, सरकार सैलरी में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। सूत्रों के अनुसार, बेसिक सैलरी इस बार अनुमानित रूप से 26,000 रुपए तक बढ़ सकती है।

इस मसौदे का तैयारी का काम पूरा हो चुका है और इसकी घोषणा बजट में हो सकती है। हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। अगर ऐसा होता है, तो प्रत्येक कर्मचारी के खाते में लगभग 8000 रुपए अतिरिक्त सैलरी जमा हो सकती है।

बेसिक सैलरी में इजाफे की पूरी उम्मीद

वास्तविकता में, फिटमेंट फेक्टर के मुद्दे पर सम्मति का निर्णय लंबे समय से बाधित है। इसके परिणामस्वरूप, बेसिक सैलरी में वृद्धि का निर्णय निरंतर टाला जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, 1 फरवरी को वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करेंगी, जिसमें फिटमेंट फैक्टर का ऐलान हो सकता है।

वर्तमान समय में, देश के लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के अनुसार वेतन की गणना की जाती है। यानी, अगर किसी का ग्रेड पे 4200 रुपए है, तो उसकी बेसिक सैलरी 15,500 रुपए होगी। इसके बाद, सभी प्रकार के भत्ते जोड़े जाते हैं।

इतना फिटमेंट फेक्टर करने की मांग

आपको बता दें कि कर्मचारी एसोसिएशन लंबे टाइम में फिटमेंट फेक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रही है. यानि डिमांड है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाए. अगर ऐसा हो जाता है तो बेसिक सैलरी 18,000 रुपए से बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी. जासके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा.

सूत्रों का मानना है कि यह चुनावी साल है. अंतरिम बजट पेश होने में सिर्फ एक माह ही बचा है. जिसमें फिटमेंट फेक्टर को लेकर घोषणा हो सकती है. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी तक कोई ऐसी सूचना नहीं मिल सकी है. लेकिन संबंधित अधिकारियों का दावा है कि इसी बजट में बेसिक सैलरी 26000 रुपए होने का ऐलान होना है. इसकी पूरी फाइल तैयार हो गई है. सिर्फ घोषणा होना शेष है.

Tags:
Next Story
Share it