7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब बढ़कर इतनी हो जाएगी सैलरी

7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब बढ़कर इतनी हो जाएगी सैलरी
X

7th Pay Commission: देश इन दिनों स्वतंत्रता के जश्न की तैयारियों में व्यस्त है, और यह सुना जा रहा है कि कर्मचारियों की फिटमेंट फैक्टर की मांग पर सहमती हासिल हो गई है। इसके बारे में सुनकर यह संभावना है कि कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी वृद्धि हो सकती है।

बता दें कि फिटमेंट फैक्टर की मांग पर कर्मचारी बहुते दिनों से अपनी मांग रख रहे हैं, और पिछले साल भी इस समय इस पर चर्चा हुई थी। इस संदर्भ में यह भी बताया जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर की मांग पर केंद्र सरकार किसी निर्णय पर पहुंच सकती है, जिससे कर्मचारियों को स्वतंत्रता के जश्न में दोगुना आनंद हो सकता है।

लंबित है मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डीए बढ़ने से पहले सरकार को फिटमेंट फैक्टर के मामले में किसी निर्णय पर पहुंचने का विचार किया जा सकता है। वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 है, जबकि कर्मचारी इसे 3.68 करने की मांग कर रहे हैं, जोकि लंबे समय से चली आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 26 जनवरी से पहले ही केंद्र सरकार इस मुद्दे पर निर्णय कर सकती है, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि अब तक नहीं हुई है।

हालांकि, सूत्रों के अनुसार, फिटमेंट फैक्टर के मुद्दे पर निर्देश देने के लिए अधिकारियों को पहले ही निर्देशित किया गया है। जरूरी हो तो बता दें कि फिटमेंट फैक्टर को अंतिम बार 2016 में बढ़ाया गया था, जिससे कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 6,000 रुपये से बढ़कर 18,000 रुपये किया गया था। अनुमानित बढ़ोतरी के अनुसार, फिटमेंट फैक्टर में सुधार के कारण न्यूनतम बेसिक वेतन 26,000 रुपये तक पहुंच सकता है।

डीए बढ़ने की भी उम्मीद

वहीं आपको बता दें कि महंगाई भत्ते में भी 4 फीसदी इजाफे की खबर आ रही है. फिलहाल कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है. लेकिन इस बार 47 फीसदी तक भत्ता दिया जा सकता है. हालांकि इसे लेकर भी अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन विभाग से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि इसका मसौदा तैयार हो चुका है. बजट सत्र के बाद महंगाई भत्ते में इजाफा होने की पूरी संभावनाएं है.

Tags:
Next Story
Share it