7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों के आए अच्छे दिन! सरकार देगी 30,000 रुपए, जानिए पूरी जानकरी

7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों के आए अच्छे दिन! सरकार देगी 30,000 रुपए, जानिए पूरी जानकरी
X

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारी जो 2024 में प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के योजना में शामिल हैं, उनकी लिस्ट तैयार हो गई है। इस लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किए गए कर्मचारियों को 30,000 रुपए का प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। इसे बताया गया है कि पहले यह राशि केवल 10,000 रुपए थी, लेकिन 2022 में इसे तीन गुणा बढ़ा दिया गया था। हालांकि, यह प्रोत्साहन सभी कर्मचारियों को नहीं मिलता है, बल्कि इसे केवल उन उच्च डिग्रीधारी कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है जिनका पद उनकी डिग्री के आधार पर नहीं है।

भत्तों से अलग होता है प्रोत्साहन

ध्यान दें कि प्रोत्साहन राशि अन्य सभी भत्तों से अलग होती है। देश में विभिन्न विभागों में उच्च डिग्रीधारी कर्मचारी होते हैं, लेकिन उनकी पोस्ट डिग्री के आधार पर नहीं होती। कुछ विशेष कर्मचारियों के लिए सरकार ने इस प्रोत्साहन राशि की योजना को लेकर बदलाव किया है, जिन्हें यह धनराशि प्राप्त होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब इसमें कुछ 20 साल पहले के नियमों में संशोधन किया गया है।

क्या है पात्रता और शर्तें

प्रोत्साहन धनराशि पाने वाले कर्मचारियों के लिए कुछ नियम व शर्त भी रखी गई हैं. जैसे 1 साल या उससे अधिक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के लिए 25 हजार रुपए धनराशि रखी गई है. जबकि पीएचडी या उसके समकक्ष योग्यता प्राप्त कर्चारियों को 30 हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी. साथ ही जैसे ही कर्मचारी रिटायर होता है तो प्रोत्साहन राशि मिलना स्वत: ही बंद हो जाता है. जब तक संबंधित कर्मचारी पद पर होता है. तब तक ही कर्मचारियों को ये लाभ दिया जाता है. साथ ही जो कर्मचारी पूर्ण रूप से साहित्यक से जुड़ें हैं उन्हें लाभार्थियों की सूची से बाहर रखा गया है. जानकारी के मुताबिक ये लाभ हर साल दिया जाता है. साथ यह प्रोत्साहन राशि सभी भत्तों से अगल रखी गई है. हालांकि अभी ये कंफ्युजन है कि राज्य और केन्द्र दोनों ही कर्मचारी प्रोत्साहन राशि का लाभ पा सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it