7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार देगी 30,000 रुपए

7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सरकार देगी 30,000 रुपए
X

7th Pay Commission: कामकाजी सरकारी कर्मचारी होने की स्थिति में, यह खबर आपके लिए जरूरी हो सकती है। 2024 के लिए प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने वाले कर्मचारियों की सूची तैयार हो चुकी है। इस सूची में शॉर्टलिस्टेड कर्मचारियों को 30,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा। एक बात यहाँ जरूर बताई जा रही है, कि पहले यह राशि केवल 10,000 रुपये थी।

लेकिन 2022 में इसे तीन गुना बढ़ा दिया गया था। हालांकि, इस धनराशि का लाभ सभी कर्मचारियों को नहीं मिलता। यह सुनिश्चित करने के लिए कि केवल उन्हीं कर्मचारियों को यह प्रोत्साहन मिलता है, जिनकी उच्च शिक्षा की डिग्री उनके पद से मेल खाती है।

भत्तों से अलग होता है प्रोत्साहन

आपको बता दें कि प्रोत्साहन धनराशि सभी भत्तो से अलग होती है. आपको बता दें कि देश के अलग-अलग विभाग में उच्च डिग्री प्राप्त कर्मचारी होते हैं. लेकिन उनकी पोस्ट डिग्री के हिसाब से नहीं होती. ऐसे कुछ स्पेशल कर्मचारियों का सरकार ने डाटा बनाया है. जिन्हें ये प्रोत्साहन धनराशि मिलती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब इसमें कुछ बदलाव किये गए हैं. बताया जा रहा है मंत्रालय ने इसके लिए 20 साल पुराने नियमों को संसोधित किया है.

क्या है पात्रता और शर्तें

प्रोत्साहन धनराशि प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के लिए कुछ नियम और शर्तें भी निर्धारित की गई हैं। उदाहरण के लिए, 1 साल या उससे अधिक के पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री वाले कर्मचारियों को 25,000 रुपये की धनराशि दी जाएगी, जबकि पीएचडी या उसके समकक्ष योग्यता प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को 30,000 रुपये की धनराशि मिलेगी।

साथ ही, कर्मचारी की सेवानिवृत्ति के बाद धनराशि प्राप्त करना स्वतः ही बंद हो जाता है, जबतक वह संबंधित पद पर है। लाभार्थी कर्मचारियों की सूची से उन कर्मचारियों को बाहर रखा गया है, जो साहित्यिक कार्य से जुड़े हैं। यह लाभ हर साल दिया जाता है और यह सभी भत्तों से अलग है। हालांकि, यह अभी अस्पष्ट है कि राज्य सरकार और केंद्रीय सरकार दोनों कर्मचारियों को इस धनराशि का लाभ प्रदान कर सकते हैं या नहीं।

Tags:
Next Story
Share it