7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों की हुई मौज! सरकार देगी 30,000 रुपए, जानिए कैसे उठाए लाभ

7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों की हुई मौज! सरकार देगी 30,000 रुपए, जानिए कैसे उठाए लाभ
X

7th Pay Commission: यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं, तो इस खबर में आपके लिए अच्छी खबर हो सकती है, क्योंकि 2024 के लिए प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने वाले कर्मचारियों की लिस्ट तैयार हो गई है। इस लिस्ट में शामिल कर्मचारियों को 30,000 रुपए का प्रोत्साहन मिलेगा, जो पहले केवल 10,000 रुपए था।

हालांकि, इस राशि को 2022 में तीन गुना बढ़ा दिया गया था। ध्यान देने योग्य है कि यह प्रोत्साहन राशि सभी कर्मचारियों को नहीं मिलती है, बल्कि केवल उन्हें मिलती है जिन्होंने उच्च डिग्री प्राप्त की है और जिनका पद उनकी डिग्री के हिसाब से नहीं होता।

भत्तों से अलग होता है प्रोत्साहन

आपको बता दें कि प्रोत्साहन धनराशि सभी भत्तो से अलग होती है. आपको बता दें कि देश के अलग-अलग विभाग में उच्च डिग्री प्राप्त कर्मचारी होते हैं. लेकिन उनकी पोस्ट डिग्री के हिसाब से नहीं होती. ऐसे कुछ स्पेशल कर्मचारियों का सरकार ने डाटा बनाया है. जिन्हें ये प्रोत्साहन धनराशि मिलती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अब इसमें कुछ बदलाव किये गए हैं. बताया जा रहा है मंत्रालय ने इसके लिए 20 साल पुराने नियमों को संसोधित किया है.

क्या है पात्रता और शर्तें

प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के लिए कुछ नियम और शर्तें भी निर्धारित की गई हैं। उच्चतम 1 साल तक अधिक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के लिए 25,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि रखी गई है, जबकि पीएचडी या उससे समर्थ कर्मचारियों को 30,000 रुपए की राशि मिलेगी।

यह धनराशि कर्मचारी की सेवानिवृत्ति होने पर स्वतंत्रता से बंद हो जाएगी, जब तक वह संबंधित पद पर कार्यरत हैं। इस लाभ का उपयोग सालभर के आवद्धि में ही किया जा सकता है, और यह सभी भत्तों के साथ अगल रखा गया है। हालांकि, इस पर एक विवाद है कि क्या यह लाभ राज्य और केंद्र सरकार दोनों के कर्मचारियों को ही मिलेगा।

Tags:
Next Story
Share it