सरकारी कर्मचारियों के लिए आया खुशखबरी का दौर, 31 जुलाई को होगा इजाफा!

7th Pay Commission Update

सरकारी कर्मचारियों के लिए आया खुशखबरी का दौर, 31 जुलाई को होगा इजाफा!
X

आज के दिन की मुख्य समाचार 7th Pay Commission Update

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने पेंशन और सैलरी में इजाफा कर दिया है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स को 31 जुलाई को ज्यादा पैसा मिलेगा। इसके साथ ही नौकरियों का भी एक बड़ा ऐलान हुआ है। आइए देखें कि कौन से राज्यों में यह इजाफा हुआ है।

इजाफा किये गए राज्यों का नाम 7th Pay Commission Update

मीडिया के अनुसार, छत्तीसगढ़ और राजस्थान राज्य सरकारों ने कर्मचारियों और पेंशनर्स की भत्तों में इजाफा का फैसला किया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने वेतन में भी इजाफा करने का ऐलान किया है। साथ ही, राजस्थान सरकार ने पेंशन में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है।

पेंशन में 15 फीसदी इजाफा

राजस्थान सरकार ने मिनिमम गारंटी आय विधेयक 2023 में पेश किया था, जिसमें राज्य के सीएम अशोक गहलोत ने बेरोजगारी भत्ता देने का भी एलान किया था। इसके अलावा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 2 किस्तों के आधार पर 15 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। अब से राज्य के पेंशनर्स को पहले की तुलना में 15 फीसदी ज्यादा पेंशन मिलेगी। वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा, एकल महिला की श्रेणी में आने वाले लोगों को इसका फायदा होगा।

सैलरी में भी इजाफा

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी का फैसला किया है। इस बार यहां पर डीए में 4 फीसदी की इजाफा की गई है। एक महीने के भीतर दूसरी बार वेतन में इजाफा हो रहा है। पहले कैबिनेट बैठक में 5 फीसदी का इजाफा किया गया था। अब छत्तीसगढ़ के पांच लाख कर्मचारियों को उसी के करीब करीब मिलेगा। सैलरी के साथ-साथ अतिथि टीचर, पटवारी, पुलिस कांस्टेबल, ब्लॉक स्‍तर के कर्मचारियों समेत कई लोगों को भी वेतन में बढ़ोतरी हुई है।

यह समाचार ताजा है और सरकार के द्वारा किए गए ऐलान के अनुसार राज्यों के कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी। यह इजाफा पेंशनर्स के लिए भी एक बड़ा उपहार साबित होगा। सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बहुत बधाई और शुभकामनाएं।

(संदर्भ: यह जानकारी मीडिया स्रोतों से ली गई है और सरकारी ऐलान के अनुसार बदल सकती है।)

Tags:
Next Story
Share it