7th pay: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब बेसिक सैलरी बढ़कर होगी 26000 रुपए, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

7th pay: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब बेसिक सैलरी बढ़कर होगी 26000 रुपए, सरकार ने किया बड़ा ऐलान
X

7th pay Commission: लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छे दिन आ सकते हैं, क्योंकि सरकार अंतरिम बजट में फिटमेंट फेक्टर के मामले में सहमति प्राप्त करने के बाद सैलरी में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, नया मसौदा तैयार हो चुका है और इसमें बेसिक सैलरी को 26000 रुपए तक बढ़ाने की संभावना है।

इसे बजट में घोषित किया जा सकता है, लेकिन अभी तक किसी आधिकारिक घोषणा की जानकारी नहीं है। यदि ऐसा होता है, तो प्रत्येक कर्मचारी के खाते में लगभग 8000 रुपए की अतिरिक्त सैलरी जमा हो सकती है।

बेसिक सैलरी में इजाफे की पूरी उम्मीद

वास्तव में, फिटमेंट फेक्टर के मुद्दे पर समझौते में समय से समय पर सहमति नहीं हो पाई है। इसलिए बेसिक सैलरी में बदलाव का निर्णय लेने में सरकार को कई बार संघर्ष करना पड़ा है। सूत्रों के अनुसार, 1 फरवरी को वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करेंगी, जिसमें फिटमेंट फैक्टर का फैसला हो सकता है।

वर्तमान समय में देश के लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी की गणना 2.57 फीसदी के हिसाब से होती है। अर्थात, यदि किसी की ग्रेड पे 4200 रुपए है, तो उनकी बेसिक सैलरी 15,500 रुपए होती है। इसके बाद, अन्य सभी भत्तों को जोड़ा जाता है।

इतना फिटमेंट फेक्टर करने की मांग

आपको बता दें कि कर्मचारी एसोसिएशन लंबे टाइम में फिटमेंट फेक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रही है. यानि डिमांड है कि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 कर दिया जाए. अगर ऐसा हो जाता है तो बेसिक सैलरी 18,000 रुपए से बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी. जासके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा.

सूत्रों का मानना है कि यह चुनावी साल है. अंतरिम बजट पेश होने में सिर्फ एक माह ही बचा है. जिसमें फिटमेंट फेक्टर को लेकर घोषणा हो सकती है. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी तक कोई ऐसी सूचना नहीं मिल सकी है. लेकिन संबंधित अधिकारियों का दावा है कि इसी बजट में बेसिक सैलरी 26000 रुपए होने का ऐलान होना है. इसकी पूरी फाइल तैयार हो गई है. सिर्फ घोषणा होना शेष है.

Tags:
Next Story
Share it