8th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब 8वें वेतन आयोग की फाइल हुई तैयार

8th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब 8वें वेतन आयोग की फाइल हुई तैयार
X

Budget 2024: देश के अंतरिम बजट का पेशाब होने में केवल 10 दिन बचे हैं। वित्त विभाग के कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक, सभी बजट की तैयारियों में व्यस्त हैं। बजट से पहले, एक बार फिर 8वां वेतन आयोग की चर्चाएं तेज हो गई हैं। विभाग से जुड़े अधिकारियों का भी कहना है कि बजट सत्र में आंठवा वेतन आयोग की घोषणा हो सकती है, जिसका मतलब है कि इस बार बजट में टैक्स लिमिट को बढ़ाया जा सकता है और 8वां वेतन आयोग शुरू हो सकता है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है।

2014 में लागू हुआ था 7वां वेतन आयोग

वास्तव में, अब तक कर्मचारियों को 7वां वेतन आयोग के मानकों के आधार पर सैलरी मिल रही है। 2014 से 7वां वेतन आयोग कार्यरत है। कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग को हर 10 साल के बाद लागू किया जाता है। पहले कर्मचारियों ने माना था कि 2023 में 8वें वेतन आयोग की स्थापना होगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। अब, बजट पेश होने में केवल 10 दिन शेष हैं, इसलिए 8वां वेतन आयोग की चर्चा फिर से शुरू हो गई है। यह बताया जा रहा है कि इसे 2026 तक लागू किया जा सकता है।

1 फरवरी को पेश होगा देश का आम बजट

आपको बता दें कि इस बार आम बजट 1 फरवरी को पेश हो रहा है. इसी दिन राष्ट्रपित राज्यसभा और लोकसभा को संयुक्त रूप से संबोधित भी करेंगी. फिलहाल पूरी सरकार व देश राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा है. अयोध्या ही नहीं बल्कि पूरे देश मे दिवाली का माहौल है. चंद घंटों बाद ही राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी की संपन्न होगा. कार्यक्रम के बाद सरकार का पूरा ध्यान देश के आम बजट पर लगेगा.

Tags:
Next Story
Share it