PM Kisan Yojana की अगली किश्त पर आया बड़ा अपडेट करना होगा ये काम, इस दिन जारी होगी किश्त

किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं। इनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना.

PM Kisan Yojana की अगली किश्त पर आया बड़ा अपडेट करना होगा ये काम, इस दिन जारी होगी किश्त
X

Khet Khajana, PM Kisan Yojana : किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं। इनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत अब तक 15 किस्तें जारी की गई हैं और किसानों को अब 16वीं किस्त का इंतजार है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ कैसे लें?

इस योजना के तहत, किसानों को 3 किस्तों में रुपये दिए जाते हैं, जिसमें से पहली दो किस्तों में 2 हजार रुपये तक की राशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जाती है। अब तक, केंद्र सरकार ने 15 किस्तें जारी की हैं, जिससे 8 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ हुआ है।

PM Kisan Yojana की अगली किस्त कब आएगी?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगली किस्त को फरवरी या मार्च के महीने में जारी किया जा सकता है। इसलिए, किसानों को यह संभावना है कि इस पैसे को 15 फरवरी के बाद उनके खाते में मिल सकता है।

जरुरी कामें करें:

यहां कुछ जरुरी काम हैं जो किसानों को करने चाहिए ताकि उन्हें अगली किस्त में कोई भी दिक्कत ना हो:

भूमि का प्रमाणीकरण: नियमों के मुताबिक, जिन किसानों की भूमि का प्रमाणीकरण नहीं हुआ है, उन्हें किस्त मिल सकती है, लेकिन इसके लिए भूमि का प्रमाणीकरण करना होगा।

ई-केवाईसी पूरा करें: अगर आपने ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, तो किस्त का लाभ नहीं मिल सकता। इसलिए, अपने नजदीकी बैंक, सीएससी सेंटर, या पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और ई-केवाईसी पूरा करें।

Tags:
Next Story
Share it