Aadhaar Update: अब डेट ऑफ बर्थ के ल‍िए नहीं चलेगा आधार कार्ड, नियमो में हुआ बड़ा बदलाव

Aadhaar Update: अब डेट ऑफ बर्थ के ल‍िए नहीं चलेगा आधार कार्ड, नियमो में हुआ बड़ा बदलाव
X

UIDAI New Rules: अब जन्मतिथि के प्रमाणपत्र के तौर पर आधार कार्ड का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। UIDAI ने नियमों में परिवर्तन किया है, जिसके अनुसार आधार कार्ड पर लिखी जन्मतिथि वैध नहीं होगी। अब जन्म से संबंधित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यह नियम 1 दिसंबर से लागू हो गया है, जिसकी घोषणा UIDAI ने की है। यह बदलाव फर्जी आधार कार्डों को रोकने के लिए किया गया है जो जन्म तिथि में बदलाव करते थे। नए आधार कार्ड पर भी यह सूचना दी जाएगी।

1 द‍िसंबर से लागू हुआ न‍ियम

1 दिसंबर से यह नया नियम लागू किया जाएगा, जिसकी घोषणा भारतीय विशिष्ट पहचान पत्र (UIDAI) ने की है। यह नया कदम फर्जी आधार कार्डों को रोकने के उद्देश्य से जन्म तिथि में फर्जी बदलाव करने के खिलाफ उठाया गया है। नए आधार कार्डों पर भी यह बात अंकित की जा रही है कि इन्हें जन्मतिथि के सबूत के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। जब भी आप नया आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे, तो आपको इस नए नियम के बारे में सूचना मिलेगी।

सत्यापन के लिए जन्म प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना जरूरी

नए नियम के अनुसार, आपको अब आधार कार्ड के साथ जन्म प्रमाणपत्र भी पेश करना होगा। आधार परियोजना के डिप्टी डायरेक्टर, राकेश वर्मा ने बताया है कि यह नया नियम स्कूल या कॉलेज में प्रवेश, पासपोर्ट बनवाने या अन्य किसी भी स्थान पर आधार को मात्र पहचान दस्तावेज के रूप में मान्य होगा। जन्म तिथि की पुष्टि के लिए, जन्म प्रमाणपत्र आवश्यक होगा।

क्‍यों बदला न‍ियम

आधार में जन्मतिथि और नाम बार-बार बदलवाकर लोग पेंशन योजना, एडम‍िशन, खेलकूद प्रतियोगिता समेत अलग-अलग योजनाओं का लाभ लेने के लिए फर्जीवाड़ा कर रहे थे. हालांकि यूआईडीएआई की तरफ से कई बार सख्‍ती की गई. लेक‍िन इसमें कामयाबी नहीं म‍िल सकी. इसके बाद अब इसमें बदलाव किया गया है.

गौरतलब है क‍ि आधार प्रोजेक्ट की शुरुआत 2009 में हुई थी. बाद में आधार कार्ड को विशिष्ट पहचान पत्र मानते हुए सभी सुविधाओं से जोड़ द‍िया गया था. जिसके पास आधार कार्ड नहीं था, उसे सरकारी सुविधाओं का फायदा भी नहीं मिल सकता.

क्‍या होगी मुश्‍क‍िल

न‍ियम में बदलाव के बाद आधार में दर्ज जन्मतिथि को मान्यता नहीं देने के बाद बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. सवाल यह है क‍ि पेंशन समेत तमाम तरह की योजनाएं व ऐसे काम जहां लोगों के पास जन्म का कोई प्रमाणपत्र नहीं है, उनका क्या होगा? बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिनके पास उम्र से जुड़ा क‍िसी तरह का प्रमाणपत्र नहीं है. अभी अधिकांश योजनाएं जनआधार से जुड़ी हैं और इसे सिर्फ आधार कार्ड के जरिये ही बनवाया जा सकता है.

Tags:
Next Story
Share it