कृषि यंत्र अनुदान योजना: रोटावेटर की खरीद पर बंपर सब्सिडी, यहां करें आवेदन

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी की अंतिम तिथि में बदलाव, रोटावेटर को किया शामिल, अब इन 30 कृषि यंत्रों पर मिलेंगी सब्सिडी, krishi yantra subsidy yojna

कृषि यंत्र अनुदान योजना: रोटावेटर की खरीद पर बंपर सब्सिडी, यहां करें आवेदन
X

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना: कृषि मशीनरी के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर भारी सब्सिडी योजनाएं बनाई जाती हैं ताकि किसान कम कीमत पर कृषि मशीनरी खरीद सकें। पहले सरकार किसानों को 29 कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देती थी, लेकिन अब रोटावेटर को शामिल करने के बाद 30 कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी जाएगी, वही समयसीमा में भी बदलाव किया गया है.

कृषि क्षेत्र में किसानों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई लाभ दिए जा रहे हैं।आज के युग में किसानों को खेती के लिए आधुनिक कृषि मशीनरी की भी आवश्यकता है ताकि वे अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकें। क्योंकि वर्तमान समय में भूमि में कई प्रकार के खरपतवार उग रहे हैं जो फसल को खराब कर देते हैं इसलिए किसानों को आधुनिकीकरण करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। फिलहाल सरकार इन मशीनों के लिए आर्थिक सहायता दे रही है और समय-समय पर सब्सिडी योजनाएं भी देती है ताकि किसानों को ज्यादा खर्च न करना पड़े.

किसानों को कृषि मशीनरी की खरीद पर भारी सब्सिडी मिल रही है। आपको बता दें कि हरियाणा राज्य के किसानों को एसएमएएम के माध्यम से व्यक्तिगत श्रेणी में कृषि मशीनरी की खरीद पर भारी सब्सिडी मिल रही है और एनएफएसएम योजनाओं में 40 से 50% तक सब्सिडी दी जा रही है।

29 नहीं 30 कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी

किसानों को 29 प्रकार के कृषि यंत्रों पर सब्सिडी मिलेगी, ऐसा कुछ दिन पहले कृषि उपनिदेशक डॉ. सुखदेव सिंह ने कहा था. हालांकि, खबरों के मुताबिक इस योजना में रोटावेटर को भी शामिल किया गया है. इस तरह अब 30 कृषि मशीनों पर सब्सिडी दी जाएगी.

इन 30 कृषि यंत्रों पर मिलेगी भारी सब्सिडी

1 बैटरी/इलेक्ट्रिक/सौर ऊर्जा चालित पावर वीडर

2 स्व-चालित मल्टी टूल बार

3 स्व-चालित उच्च क्लीयरेंस बूम स्प्रेयर

4 लोडर/स्ट्रॉ कटर के साथ उच्च क्षमता वाला चारा कटर

5 ट्रैक्टर चालित साइलेज पैकिंग मशीनें/ट्रैक्टर चालित साइलेज बेलर (1400-1500 किग्रा/घंटा)

6 बैटरी चालित उर्वरक स्प्रेडर

7 ब्रिकेटिंग मशीन (500-1000 किग्रा/घंटा क्षमता)/बायोमास पेलेटिंग मशीन

8 ट्रैक्टर चालित उर्वरक स्प्रेडर

9 ट्रैक्टर चालित हाइड्रोलिक प्रेस स्ट्रॉ बेलर

10 एमबी हल

11 सभी सोइलर

12 मल्टी क्रॉप बेड प्लान्टर/रेज्ड बेड प्लान्टर

13 स्वचालित चावल ट्रांसप्लांटर (4पंक्तियाँ)

14 ट्रैक्टर चालित विनोइंग मशीन ग्राम क्लीनर सह ग्रेडर/ विनोइंग फैन

15 ट्रैक्टरों पर रीपर कम बाइंडर लगाया गया

16 बाजरा मशीनें/बाजरा मिलें

17 मक्का थ्रेशर (ट्रैक्टर चालित)/ मक्का शेलर

18 वायवीय प्लांटर मशीन (ट्रैक्टर चालित)

19 तेल निकालने वाला

20 मक्का छिलका उतारने की मशीन (ट्रैक्टर चालित)/मक्का छीलने की मशीन

21 गन्ना थ्रैश कटर

22 मोबाइल/कॉटन श्रेडर (ट्रैक्टर चालित)

23 लोडर/डोजर्स/बैकहोज़ (ट्रैक्टर चालित)

24 गाय के गोबर से ब्रिकेटिंग मशीन

25 खाद निर्जलीकरण मशीनें

26 धान मोबाइल ड्रायर

27 लेजर लैंड लेवलर

28 कॉटनसीड ड्रिल/7टीन

29 ट्रैक्टर पर स्प्रेयर

30 रोटावेटर

अगर आप भी इन कृषि यंत्रों को खरीदने के इच्छुक हैं तो आप कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.agriharana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह आवेदन की अंतिम तिथि है

कृषि मशीनरी पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बदल दी गई है। पहले किसानों के लिए आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 थी लेकिन अब आवेदन की आखिरी तारीख 15 जनवरी कर दी गई है, नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है ,

ये होंगी कृषि मशीनरी हटाने की प्रक्रिया और नियम

सहायक कृषि अभियंता विजय कुमार ने बताया कि प्राप्त होने वाले कृषि यंत्रों के लिए आवेदकों का नाम जिला स्तरीय कार्यकारी समिति द्वारा निकाला जायेगा.

आपको बता दें कि इस योजना के तहत जो कृषि मशीनरी जारी की जाएगी, वह इस बीच 5 साल तक उपलब्ध नहीं होगी। आवेदक हरियाणा राज्य का होना चाहिए और पंजीकृत ट्रैक्टर के पास आरसी होनी चाहिए।

कितने कृषि यंत्रों से होगा फायदा

किसान कृषि यंत्र (कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2023-24) के लिए दो कृषि यंत्रों के लिए आवेदन कर सकता है। कृपया ध्यान दें कि पहला आवेदन खरीद के 3 साल बाद से दोबारा सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

आवेदन के लिए आवश्यक कागजात

1. आधार कार्ड

2. पैन कार्ड

3.फसल पंजीकरण

4.बैंक अकाउंट कॉपी

5.ट्रैक्टर आरसी

6. मोबाइल नंबर

इसे दिए गए सभी दस्तावेजों के साथ कृषि अभियंता कार्यालय में जमा किया जाएगा। योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया उप निदेशक कृषि एवं सहायक कृषि अभियंता सिरसा कार्यालय से संपर्क करें। आपको सटीक एवं संपूर्ण जानकारी मिलेगी।

Tags:
Next Story
Share it