राजस्थान के 3 रेल मार्गों को मिली दोहरीकरण की मंजूरी, जानें कैसे मिलेगा लोगों को फायदा

राजस्थान के 3 रेल मार्गों को मिली दोहरीकरण की मंजूरी राजस्थान के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि केंद्र सरकार ने राज्य के 3 महत्वपूर्ण रेल मार्गों के दोहरीकरण को मंजूरी दे दी है।

राजस्थान के 3 रेल मार्गों को मिली दोहरीकरण की मंजूरी, जानें कैसे मिलेगा लोगों को फायदा
X

दोहरीकरण से रेल संचालन में सुधार होगा और यात्रियों को अधिक ट्रेनों का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, इन मार्गों के दोहरीकरण से राज्य के आर्थिक, सामाजिक और धार्मिक विकास में भी योगदान होगा।

इन 3 रेल मार्गों का नाम है जयपुर-सवाई माधोपुर, अजमेर-चंदेरिया और लूनी-समदड़ी-भीलड़ी। इन मार्गों के दोहरीकरण के लिए कुल 4,527.88 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इन मार्गों के दोहरीकरण को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने गुरुवार को मंजूरी दी।

जयपुर-सवाई माधोपुर रेल मार्ग

जयपुर-सवाई माधोपुर रेल मार्ग का लंबाई 144.52 किलोमीटर है। इस मार्ग के दोहरीकरण के लिए 1,714.60 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। इस मार्ग के दोहरीकरण से जयपुर, दौसा, लालसोट, बनास्पुर, चौथ काला, इसर्दा, श्री माधोपुर और सवाई माधोपुर जैसे शहरों को फायदा होगा।

इस मार्ग के दोहरीकरण से राजस्थान की राजधानी जयपुर को दिल्ली, आगरा, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, अहमदाबाद, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, बंगलुरु, कोची, तिरुवनंतपुरम जैसे बड़े शहरों से जुड़ने में सुगमता होगी। इसके अलावा, इस मार्ग के दोहरीकरण से राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों जैसे कि अमेर किला, जयगढ़ किला, नहरगढ़ किला, जंतर मंतर, हवा महल, सिटी पैलेस, गलता जी, बीरला मंदिर, चोकी धानी, रामगढ़, अब्दुल्लापुर, चंदबावजी, बांध बरेठा, रंथंभोर राष्ट्रीय उद्यान, श्री महावीरजी जैन मंदिर, खटू श्याम जी मंदिर, सालासर बालाजी मंदिर, रामदेवरा मंदिर, तानोट माता मंदिर, जैसलमेर किला, पटवाड़ी हवेली, सम और खुरी की रेतीली ढलानें, उदयपुर की पिछोला झील, फतेह सागर झील, साहेलियों की बाड़ी, सिटी पैलेस, जगदीश मंदिर, जगन्नाथ मंदिर, जगमंदिर, लेक पैलेस, शिल्पग्राम, एकलिंगजी मंदिर, नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर, रणकपुर के जैन मंदिर, कुम्भलगढ़ किला, चित्तौड़गढ़ किला, मेहरांगढ़ किला, उम्मैद भवन, जसवंत ठाड़ा, मंदोर बाग, बाल साम्राज्य, बीकानेर का जूनागढ़ किला,

Tags:
Next Story
Share it