अटल किसान मजदूर कैंटीन ने बदली तस्वीर, गांव की महिलाओं के लिए बनी प्रेरणा

अटल किसान मजदूर कैंटीन ने बदली तस्वीर, गांव की महिलाओं के लिए बनी प्रेरणा
X

सिरसा समूह में जुड़ने से पहले कोई नहीं जानता था, सात साल पहले समूह से जुड़ी, तीन साल से कैंटीन का संचालन कर रही हूं, गांव में अब सभी ज्योति कैंटीन वाली के नाम से जानते हैं। मां की देहांत के बाद पति ने हौसला देया जिसके बाद खुद के साथ दूसरी महिलाओं को भी रोजगार के लिए प्रशिक्षण देकर प्रेरित कर रही है दड़बी गांव की ज्योति।

सिरसा अनाज मंडी में तीन साल पहले अटल किसान मजदूर कैंटीन का संचालन समूह की अन्य महिलाओं के साथ मिल कर संभाल ही ज्योति बताती हैं कि कैंटीन चलाने के बाद उन्हें बाहरी दुनियादारी का पता चला। किस प्रकार ग्राहक को संभालना है, प्रबंधन की काला भी समूह के माध्यम से सीखने को मिला। एक साल से वे गांव की ब्लाक समिति प्रधान है।

घर से लेकर बाहर की जिम्मेदारी निभा रही महिलाएं सुबह उठकर सबसे पहले घर के कामकाज निपटाकर बच्चों को स्कूल व पति को काम के लिए रवाना करने के बाद स्वयं सहायता समूह की महिलाएं दड़बी गांव से ज्योति, रानो, शारदा व संघर से मीना देवी नौ बजे अटल कैंटीन पहुंचती है। यहां पहुंचने के बाद फिर से रसोई संभालने के बाद टोकन काटने से लेकर खाना बनाने, परोसने से लेकर कैंटीन संचालन का काम भी ये महिलाएं खुद ही देखती हैं। स्वरोजगार पाकर संतुष्ट भी है।

एसएचजी से जुड़ी महिलाओं को दिया प्रबंधन का प्रशिक्षण

हरियाणा राज्य ग्रामीण आजिविका मिशन की ओर से स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की महिलाओ को खाना बनाने से लेकर प्रबंधन तक का प्रशिक्षण दिया गया। अटल कैटीन का संचालन कर रही ज्योति ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान उन्हें एक थाली में किस प्रकार आवश्यक पौषक तत्वों के साथ पौष्टिक खाना कितनी मात्रा में दिया जाना है, सिखाया जाता है। प्रशिक्षण के बाद वे डबवाली तथा कालांवाली में हाल ही में खुली अटल कैंटीन संचालन के लिए दूसरी महिलाओं को प्रशिक्षित कर चुकी है।

महिलाओं के अनुसार 10 रुपए में किसान-मजदूर भाईयों का खाना खिलाकर एक और पुण्य कमा रही है, साथ ही उनकी आजिविका भी इसी से चल रही है। कई बार शराब पीकर कुछ उत्पाती भी तंग करते हैं, शुरूआत में उन्हें संभालना थोड़ा मुश्किल हुआ परंतु समय के साथ-साथ ऐसे उत्पाती तत्वों को भी संभालना बखूबी सीख गई है। ज्योति का यह प्रयास ग्रामीण महिलाओं को उत्साहितक कर रोजगार के अवसर दे रही है।

Tags:
Next Story
Share it