आयुष्मान भारत योजना: मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, 8 लाख परिवारों को मिलेगा सीधा फायदा

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक प्रमुख स्वास्थ्य योजना है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सीय सेवाओं का पहुँचना है।

आयुष्मान भारत योजना: मनोहर लाल खट्टर का बड़ा ऐलान, 8 लाख परिवारों को मिलेगा सीधा फायदा
X

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आयुष्मान भारत योजना के तहत बड़ा ऐलान किया है, जिससे 8 लाख परिवारों को सीधा फायदा मिलेगा। यह नया कदम हरियाणा राज्य के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण उपहार है, जो उन्हें आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सीय सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद करेगा।

खट्टर सरकार की पहल: आयुष्मान भारत योजना के तहत नए लाभ


आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक प्रमुख स्वास्थ्य योजना है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सीय सेवाओं का पहुँचना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह ऐलान किया कि योजना के तहत अब ₹1,80,000 से ₹3,00,000 तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को भी योजना के लाभ का उपयोग करने का अवसर मिलेगा। इससे न केवल नए परिवार बल्कि पहले से लाभ ले रहे 30 लाख परिवारों के लिए भी स्वास्थ्य सुरक्षा की स्थिति में सुधार होगा।

नये लाभ का विवरण

आयुष्मान भारत योजना के तहत नए लाभ के साथ, हरियाणा के लोगों का भी बुरा समय कम होगा। इस नए ऐलान के अनुसार, वर्षिक आय ₹1,80,000 से ₹3,00,000 के बीच आने वाले परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। इसका मतलब है कि अब वे असमर्थ नहीं होंगे जब उनके परिवार के किसी सदस्य को आवश्यकता पड़े।

यहाँ एक तालिका दिखाया गया है जो नए लाभ को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करता है:

आय सीमा योजना का लाभ

₹1,80,000 - ₹3,00,000 चिकित्सा सुरक्षा

सालाना इनकम ₹3,00,000 ₹1500 रुपये का सहाय्य

ऑनलाइन पोर्टल पर कार्ड बनवाने का तरीका

इस नए लाभ का उपयोग करने के लिए, हरियाणा सरकार ने आगामी 15 अगस्त से ऑनलाइन पोर्टल खोलने का फैसला किया है। इसके माध्यम से लोग आसानी से अपना कार्ड बनवा सकते हैं और आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

विधानसभा चुनाव के सामने एक महत्वपूर्ण कदम

हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव के पहले यह नए लाभ का ऐलान करके, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बीजेपी के वोट बैंक में सकारात्मक प्रभाव डालने का प्रयास किया है। यह योजना न केवल आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को आरामदायक चिकित्सा सेवाओं का लाभ प्रदान करेगी, बल्कि विधानसभा चुनाव में भी सरकार के पक्ष में एक बड़ी उपायुक्ति साबित हो सकती है।

Tags:
Next Story
Share it