22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में मीट और मछली की बाजार में लगी रोक, शराब की बिक्री पर भी पाबंदी जारी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में 22 जनवरी को मीट और मछली की बिक्री पर रोक लगा दी है।

22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में मीट और मछली की बाजार में लगी रोक, शराब की बिक्री पर भी पाबंदी जारी
X

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में 22 जनवरी को मीट और मछली की बिक्री पर रोक लगा दी है। इस निर्णय का मुख्य कारण है रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन का होना, जिसे सरकार ने बहुत अद्वितीय और महत्वपूर्ण मानते हुए लिया है। इससे पहले भी सरकार ने शराब की बिक्री पर पाबंदी लगाई थी और अब यह कदम मीट और मछली के बाजार में भी फर्जी और अस्वास्थ्यकर वस्तुओं की रोकथाम के लिए उठाया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन के मौके पर 22 जनवरी को सभी सरकारी प्रतिष्ठानों को बंद रखने का भी निर्णय लिया है। इससे राज्य भर में विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों को यह सुनिश्चित हो गया है कि वे इस दिन काम पर नहीं जा सकेंगे। यह निर्णय सरकार की रामलला के आयोजन में भाग लेने वाले लोगों के लिए एक बड़ी सुविधा है और इससे यह साबित होता है कि सरकार इस आयोजन को अत्यधिक महत्वपूर्ण मान रही है।

इसी बीच, केंद्र सरकार ने भी 22 जनवरी को अपने सभी कर्मचारियों को हाफ डे की छुट्टी का ऐलान किया है। यह निर्णय भी रामलला के आयोजन के उत्सव में भाग लेने वाले लोगों को समर्थन और आसानी प्रदान करने के लिए लिया गया है। यूपी, एमपी, उत्तराखंड जैसे भाजपा शासित कई राज्यों ने भी उस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है, जिससे लोग आसानी से इस उत्सव में भाग ले सकें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव में सक्रिय भाग लेने का निर्णय लिया है। उन्होंने 11 दिनों की आध्यात्मिक अनुष्ठान का भी आयोजन किया है, जिसमें वे रात्रि में एक चौकी पर सो रहे हैं और सिर्फ नारियल का पानी पी रहे हैं। पिछले कई दिनों से पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में कालाराम मंदिर और फिर साउथ में गुरुवयूर मंदिर समेत कई धार्मिक स्थलों का भी दौरा किया है।

विशेष साधना में जुटी तारीख की महत्वपूर्णता:

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन बड़े पैमाने पर हो रहा है और इसमें देश और दुनिया के 10 हजार अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। इस विशेष आयोजन में दिग्गज कारोबारी, सिलेब्रिटी और खिलाड़ी भी भाग लेंगे, जो इसे और भी रंगीन बना देंगे। यह नहीं, कई राजनीतिक दलों के नेताओं को भी आमंत्रण गया है, हालांकि कुछ दलों ने इसे नकारात्मकता से देखा है और इसमें भाग नहीं लेने का ऐलान किया है।

Tags:
Next Story
Share it