सरोवर योजना के तहत 2024 तक 800 करोड़ रूपए से सभी तालाबों का सौंदर्यीकरण - डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि अहीरवाल की धरती पार्टी के संस्थापक डॉ अजय सिंह चौटाला की कर्मभूमि रही है और अहीरवाल का भरपूर समर्थन मिला है।

सरोवर योजना के तहत 2024 तक 800 करोड़ रूपए से सभी तालाबों का सौंदर्यीकरण  - डिप्टी सीएम
X

- मनरेगा के तहत गांवों में महिलाओं के लिए छोटे कम्युनिटी सेंटर बनाए जाएंगे - दुष्यंत चौटाला

महेंद्रगढ़/चंडीगढ़, 16 अगस्त। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ग्राम पंचायतें लोकतंत्र की सबसे महत्वपूर्ण व मजबूत कड़ी हैं। इस कड़ी को और मजबूत करने के लिए और एक ही छत के नीचे ऑनलाइन सुविधाएं देने के लिए गांवों में ग्राम सचिवालय स्थापित करना सरकार की प्राथमिकता है। वे बुधवार को नारनौल के विभिन्न गांवों के दौरे के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। डिप्टी सीएम ने कहा कि जिस प्रकार राष्ट्र, राज्य, जिला व ब्लॉक स्तर पर सचिवालय हैं उसी प्रकार गांव में भी ग्राम सचिवालय होने चाहिए ताकि ग्रामवासियों को एक ही छत के नीचे सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें सचिवालय बनाने के लिए प्रस्ताव पास करके सरकार को भेजें ताकि सरकार प्राथमिकता के आधार पर उनको मंजूरी देकर जल्द से जल्द ग्राम सचिवालय बनाए जा सके।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व सरकारों में पंचायत को सिफारिश के आधार पर पैसा मिलता था लेकिन अब पंचायत को उनकी जनसंख्या के हिसाब से विकास के लिए पैसा मिलता है। उन्होंने कहा कि एक हजार की आबादी पर गांव की पंचायत को गांव के विकास के लिए 20 लाख रुपए प्रति वर्ष मिलता है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि युवाओं के लिए प्रदेश में 1000 गांवों में ई-लाइब्रेरी बनाई जा रही है। डिप्टी सीएम ने कहा कि अमृत सरोवर योजना के तहत 2024 तक 800 करोड़ रूपए से सभी तालाबों का सौंदर्यीकरण होगा। सभी गांवों में योगशाला खोली जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गौशाला के लिए भी 400 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जो कुओं पर जाने वाले रास्ते हैं उनके लिए मुख्यमंत्री खेत कल्याण योजना शुरू की है और अब यह रास्ते इस योजना के तहत बनाए जाएंगे। इसके अलावा गांव में मनरेगा के तहत छोटे कम्युनिटी सेंटर बनाए जाएंगे जिसमें 20-30 महिलाएं बैठकर सांस्कृतिक कार्यक्रम कर सकेंगे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि अहीरवाल की धरती पार्टी के संस्थापक डॉ अजय सिंह चौटाला की कर्मभूमि रही है और अहीरवाल का भरपूर समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि संगठन की मजबूती सर्वोपरि है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कार्यकर्ता अभी से आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले पार्टी बूथ सखी और बूथ योद्धा बनाने के काम पर तेजी से आगे बढ़ रही है। डिप्टी सीएम ने कहा कि कार्यकर्ता पार्टी को 40 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल करने का टारगेट रख कर काम करें और विधानसभा का ताला चाबी से खुलेगा। इस मौके पर ग्रामीणों ने अपने गांव से संबंधित बिजली पानी व अन्य मूलभूत समस्याएं रखी जिनका उपमुख्यमंत्री ने जल्द से जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर जेजेपी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कंवर सिंह कलवाड़ी, नगर परिषद चेयरपर्सन कमलेश सैनी, प्रदेश उपाध्यक्ष अभिमन्यु राव, प्रदेश महासचिव तेज प्रकाश, राव रमेश पालड़ी, प्रदेश सचिव अशोक सैनी, जिला अध्यक्ष डॉ मनीष शर्मा के अलावा पार्टी के अन्य कार्यकर्ता व गणमान्य लोग मौजूद थे।

Tags:
Next Story
Share it