किसानों के लिए मधुमक्खी पालन रोजगार का अच्छा साधन : विनीता

इस कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञों द्वारा मधुमक्खी पालन, इसके उपकरण, शहद निकालना व उसका संशोधन करने संबंधित जानकारी दी गई।

किसानों के लिए मधुमक्खी पालन रोजगार का अच्छा साधन : विनीता
X

सिरसा। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के निर्देशन में कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से 5 दिवसीय व्यवसायिक मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न गांव से प्रतिभागियों ने भाग लिया और मधुमक्खी पालन के गुरु सीखे।

इस कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञों द्वारा मधुमक्खी पालन, इसके उपकरण, शहद निकालना व उसका संशोधन करने संबंधित जानकारी दी गई। कोर्स कॉर्डिनेटर डॉ. विनीता राजपूत ने बताया कि मधुमक्खी पालन जमीन रहित किसानों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करता है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा मक्खी डब्बों और कॉलोनी पर अनुदान का भी प्रावधान है। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को गांव नुहियांवाली में मधुमक्खी पालन इकाई का भ्रमण भी कराया गया। कार्यक्रम का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र के संयोजक डॉ. देवेंद्र सिंह जाखड़ की देखरेख में किया गया। विशेषज्ञ के तौर पर डॉ. सुनील बैनीवाल, डॉ. नरेंद्र, डॉ. हरदीप व डॉ. रेनू ने किसानों को तकनीकी जानकारी दी। ट्रेनिंग में मदन लाल व केतन शर्मा उपस्थित रहे।

Tags:
Next Story
Share it