योगी सरकार की प्राण-प्रतिष्ठा पर बड़ी घोषणा, अयोध्या बनेगा देश की पहली सोलर सिटी

अयोध्या में नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाकर श्री रामलला प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान 40 मेगावाट की सौर ऊर्जा प्लांट का स्थानीय निरीक्षण किया।

योगी सरकार की प्राण-प्रतिष्ठा पर बड़ी घोषणा, अयोध्या बनेगा देश की पहली सोलर सिटी
X

अयोध्या में नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाकर श्री रामलला प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान 40 मेगावाट की सौर ऊर्जा प्लांट का स्थानीय निरीक्षण किया। इस परियोजना से अयोध्या को 14 मेगावाट की विद्युत् आपूर्ति होने का इंतजार है।

ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने इस मौके पर कहा, "अयोध्या धाम श्री राम की नगरी है और भगवान राम सूर्य के उपासक हैं।" उन्होंने सौर परियोजना से 14 मेगावाट की विद्युत् आपूर्ति होने पर सभी ऊर्जा कर्मियों समेत अयोध्यावासियों को बधाई दी और शुभकामनाएं दीं।

शर्मा मंत्री ने बताया कि अयोध्याधाम को सोलर सिटी बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित केंद्रीय उर्जा मंत्री आर.के. सिंह का आभार व्यक्त किया और उन्हें सादर नमन करते हुए धन्यवाद दिया।

इस सौर परियोजना में लगभग 1.04 लाख 550 वॉट के बाईफेसिअल सोलर पैनल लगाए गए हैं। इससे अयोध्या को 14 मेगावाट की विद्युत् आपूर्ति होगी और इससे लगभग 8.65 करोड़ यूनिट ऊर्जा का वार्षिक उत्पादन होगा। यह परियोजना अयोध्या नगर की 30 प्रतिशत ऊर्जा की आपूर्ति करेगी और लगभग 80 हज़ार टन कार्बन उत्सर्जन में कमी भी आएगी।

शर्मा मंत्री ने बताया कि इस परियोजना से उत्पादित विद्युत दर्शननगर बिजलीघर को 132 किलोवोल्ट, 5.5 किमी लम्बी ऊर्जा विभाग की ट्रांसमिशन लाइन द्वारा संचारित की जा रही है। यह परियोजना अयोध्या को नए ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी बनाएगी और स्वच्छ ऊर्जा के प्रति राष्ट्र के प्रति योगदान को बढ़ाएगी।

Tags:
Next Story
Share it