हरियाणा में अब अवैध कॉलोनियों को लगा बड़ा झटका, सरकार ने अवैध कॉलोनियों में रजिस्ट्रियां बंद कर दी हैं और 7-ए योजना में कोई रजिस्ट्रियां नहीं होंगी

मुख्यमंत्री ने ग्राम दनियालपुर की श्रीदेवी, सूरजपाल तथा ओमप्रकाश को वृद्धावस्था पेंशन भी प्रदान की। उन्होंने गांव के विकास पर खर्च की गई राशि का ब्यौरा दिया और कहा कि पंचायत के माध्यम से गांव के विकास पर 1 करोड़ 38 लाख रुपये खर्च किये गये हैं.

हरियाणा में अब अवैध कॉलोनियों को लगा बड़ा झटका, सरकार ने अवैध कॉलोनियों में रजिस्ट्रियां बंद कर दी हैं और 7-ए योजना में कोई रजिस्ट्रियां नहीं होंगी
X

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में लोगों की आय बढ़ाने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। अब प्रदेश के हर गांव में लोगों की आय बढ़ाने के लिए संयुक्त डेयरी योजना लागू की जाएगी। डेयरी के लिए प्रत्येक गांव में 1 या 2 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी। संयुक्त डेयरी के लिए राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की 28 करोड़ जनता उनके परिवार के सदस्य हैं, इसलिए हर व्यक्ति के रोजगार, बच्चों की शिक्षा आदि का ख्याल रखना उनका कर्तव्य है.

उन्होंने सरकार द्वारा जनहित में उठाए गए कदमों की जानकारी दी और कहा कि राज्य सरकार परिवार पहचान पत्र के माध्यम से लोगों को घर बैठे सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दे रही है। जहां सरकार ने आयुष्मान कार्ड योजना के तहत स्वास्थ्य के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है, वहीं दयालु योजना के तहत 25 से 45 वर्ष की आयु के व्यक्ति की मृत्यु पर सरकार 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव दनियालपुर में उपस्वास्थ्य केंद्र व विवाह घर के अलावा गलियों, नालियों व अन्य कार्यों पर 50 लाख रुपये का बजट खर्च किया जायेगा. जनसंवाद में मुख्यमंत्री ने बसंत विहार गली नंबर 1 में प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्री की जांच करने और मुगल कैनाल में एक व्यक्ति के बूथ का बकाया जुर्माना माफ करने का आदेश दिया.

सीएम से उपहार पाकर बच्चों के चेहरे खिल उठे

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुस्कान और वंश को जन्मदिन की बधाई और उपहार देते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ने बिना किसी खर्च या पर्ची के 556 परिवारों और 2212 गांवों को आठ सरकारी नौकरियां दी हैं।

6 लोगों को स्वचालित प्रणाली के माध्यम से गृह पेंशन दी गई है और गांव के 30 लोगों को रोजगार के लिए ऋण आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इन सभी आवेदकों को बैंकों के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने जब सुल्तान सिंह नामक व्यक्ति से आयुष्मान भारत योजना पर फीडबैक लिया तो उन्होंने सीएमओ को इलाज राशि में अंतर की जांच कर जल्द रिपोर्ट देने का आदेश दिया.

मुख्यमंत्री आज करनाल जिले के गांव दनियालपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याओं का समाधान करते हुए बोल रहे थे।

जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गांव दनियालपुर के रमेश, वोपिन और पिंकी को रेडक्रॉस के माध्यम से ट्राईसाइकिल प्रदान की और उसके बाद जनसंवाद कार्यक्रम के मंच से लोगों से सीधा संवाद किया।

तीन बुजुर्गों को मिली पेंशन की सौगात

मुख्यमंत्री ने ग्राम दनियालपुर की श्रीदेवी, सूरजपाल तथा ओमप्रकाश को वृद्धावस्था पेंशन भी प्रदान की। उन्होंने गांव के विकास पर खर्च की गई राशि का ब्यौरा दिया और कहा कि पंचायत के माध्यम से गांव के विकास पर 1 करोड़ 38 लाख रुपये खर्च किये गये हैं. उन्होंने ग्राम पंचायत की मांग को पूरा करते हुए ग्राम दलियानपुर से डबराना तक 1.5 किमी सड़क पक्की करने की घोषणा की।

जनसंवाद कार्यक्रम में एक अन्य व्यक्ति द्वारा उठाई गई समस्या पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अवैध कॉलोनियों में रजिस्ट्रियां बंद कर दी हैं और 7-ए योजना में कोई रजिस्ट्रियां नहीं होंगी.

Tags:
Next Story
Share it