PM Kisan Yojana के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, हर साल मिलेंगे 9 हज़ार रुपये, अभी करें ये काम

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत देश के सभी किसानों को हर साल 6,000 रुपए दिए जाते हैं।

PM Kisan Yojana के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, हर साल मिलेंगे 9 हज़ार रुपये, अभी करें ये काम
X

Khet Khajana, पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत देश के सभी किसानों को हर साल 6,000 रुपए दिए जाते हैं। हाल ही में खबर आई है कि सरकार इस योजना की राशि को बढ़ाने पर विचार कर रही है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 में एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए करीब 2 लाख करोड़ रुपए का बजट आवंटित कर सकती है। इसमें वर्तमान वित्तीय वर्ष में जारी किए गए 1.44 लाख करोड़ रुपए के बजट से करीब 39 प्रतिशत अधिक राशि शामिल होगी। इस नए बजट के फंड से किसानों की आय में बढ़ोतरी की जाएगी और फसल बीमा के क्षेत्र का भी विस्तार किया जाएगा।

इसके अलावा, कृषि मंत्रालय ने पीएम किसान योजना की राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया है। ऐसे में बजट आवंटन के बाद कृषि मंत्रालय ने किसानों को प्राप्त होने वाली 6,000 रुपए की राशि को बढ़ाकर अब 9,000 रुपए करने का फैसला किया है।

इस फैसले से किसानों को काफी राहत मिलेगी। इससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी और वे अपनी खेती को और बेहतर तरीके से कर सकेंगे।

कौन से किसान नहीं उठा पाएंगे PM Kisan Yojana लाभ

पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ वे किसान नहीं उठा पाएंगे जिन्होंने अभी तक ईकेवाईसी (eKYC) की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है या उनके जमीन का सत्यापन नहीं हो पाया है या उनका आधार, बैंक खाते से लिंक नहीं हो पाया है।

इसलिए, इन किसानों को इन तीनों कामों को जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए ताकि उन्हें भी सम्मान निधि के तहत बढ़ाई गई राशि का लाभ मिल सके।

ऑनलाइन केवाईसी कैसे करें

जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी (e-KYC) प्रक्रिया पूरी नहीं की है, वे जल्दी इसे पूरा करें ताकि उन्हें पीएम किसान योजना के तहत बढ़ाई गई किस्त का लाभ मिल सके। किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी ऑनलाइन तरीके से आसानी से कर सकते हैं, इसका तरीका इस प्रकार से है।

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

यहां होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा और उसमें आपको ई-केवाईसी का एक ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करते ही आपके सामने एक ओटीपी बेस्ड बॉक्स खुल जाएगा।

यहां पर आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा, इसे आपको दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। यहां आपको अपना वहीं मोबाइल नंबर देना होगा जो आधार से लिंक हो।

इसके बाद आपको नीचे गेट ओटीपी का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करने पर आपके रजिस्ट्रर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।

आपको यह ओटीपी नंबर वेबसाइट के बॉक्स में डालना होगा और इसे सबमिट करना होगा।

ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Tags:
Next Story
Share it